Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsएमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती : 6000 नए सिपाहियों का मिले नियुक्ति पत्र,...

एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती : 6000 नए सिपाहियों का मिले नियुक्ति पत्र, नई 7500 वैकेंसी का नोटिफिकेशन जल्द


ऐप पर पढ़ें

MP Police Constable Bharti 2023: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को एमपी पुलिस के नवनियुक्त 6 हजार कांस्टेबलों को नियुक्ति प्रमाणपत्र बांटे। कार्यक्रम में नवनियुक्त पुलिस कांस्टेबलों के ऊपर फूल बरसाए गए। इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कांस्टेबलों को संदेश देते हुए कहा कि आज जिन नौजवानों ने पुलिस की वर्दी पहनी है, यह साधारण वर्दी नहीं है। यह वर्दी है देश और प्रदेश की सुरक्षा, अपराधियों को नेस्तनाबूद करने, नर्बिलों को ताकत देने, अपराधियों को कुचलने और सज्जनों का उद्धार करने की। इसकी मर्यादाओं को कभी भूलना नहीं और इस पर कभी कलंक मत लगने देना। अपनी मां और भारत मां के दूध की लाज रखना, आपका दायित्व है। नव आरक्षक, जोश, जुनून और उत्साह के साथ अपने कर्त्तव्य पथ पर अग्रसर हों।

चौहान ने कहा कि नए कांस्टेबलों का चयन पारदर्शी प्रक्रिया से उनकी मेहनत, लगन, योग्यता और कर्तव्यनिष्ठा के आधार पर हुआ है, इसके लिए आप बधाई के पात्र हैं। पुलिस का कार्य केवल नौकरी नहीं, देशभक्ति और जनसेवा का संकल्प भी है। मध्यप्रदेश पुलिस का गौरवशाली इतिहास रहा है। कश्मीर में कबाइलियों को खदेड़ने, हैदराबाद के एक्शन और गोवा की मुक्ति में मध्यप्रदेश पुलिस का उल्लेखनीय योगदान रहा। देश के किसी भी कोने में होने वाली राष्ट्र विरोधी गतिविधियां को कुचलने में मध्यप्रदेश पुलिस ने प्रभावी भूमिका निभाई है।

फिटनेस बनाए रखें कांस्टेबल 

उन्होंने कहा कि प्रदेश को डकैतों के आतंक से मुक्त करना हो या नक्सलवादी गतिविधियों को रोकने का विषय हो, अपने कर्तव्य पथ पर रहते हुए मध्यप्रदेश पुलिस ने राष्ट्रीय दायित्वों का नर्विहन किया है। नव आरक्षकों का यह सौभाग्य है कि वे इस गौरवशाली परम्परा का भाग बन रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि दायित्वों के नर्विहन के लिए कांस्टेबलों को फिटनेस पर ध्यान देना आवश्यक है। आम जनता के साथ अच्छा व्यवहार, निरंतर सक्रियता, पीड़ित को संवदेना को साथ सुनना, उसके प्रति मृदु व्यवहार, धैर्य, बोलचाल में संतुलन और काम के प्रति प्रतिबद्धता बनाए रखना आवश्यक है।

आउट ऑफ टर्न प्रमोशन दिए गए

गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि देश के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में पुलिस कांस्टेबलों की भर्ती के बाद मुख्यमंत्री द्वारा नियुक्ति-पत्र वितरित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नक्सलियों का दमन करने वाले पुलिस अधिकारी और आरक्षकों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा बालाघाट जाकर आउट ऑफ टर्न प्रमोशन दिए गए। राज्य सरकार ने पुलिस विभाग में कॉन्सटेबल को हेड कान्सटेबल, हेड कान्सटेबल को एएसआई, एएसआई को एसआई, एसआई को टीआई और टीआई को कार्यवाहक एसडीओपी बना कर प्रदेश में नई परम्परा लागू की। 

एमपी आबकारी विभाग में एक्साइज कांस्टेबल (कार्यपालिक) के 200 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। उम्मीद की जा रही है कि अब एमपी पुलिस में कांस्टेबल के 7500 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन भी जल्द जारी होगा। 12वीं पास युवा इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments