Wednesday, September 4, 2024
Google search engine
HomeNationalएयरफोर्स अफसर बनकर नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी, लाखों रुपए का...

एयरफोर्स अफसर बनकर नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी, लाखों रुपए का लगाया चूना, जानें डिटेल्स


हाइलाइट्स

महिला से भारतीय वायु सेना में नौकरी के नाम पर 12 लाख रुपये ठग लिए
बेंगलुरु के एक होटल में फ्लाइंग लेफ्टिनेंट के फर्जी पहचान पत्र के साथ पकड़ा गया
आरोपी के खिलाफ दिल्ली और उत्तर प्रदेश में तीन मामले दर्ज पाए गए

नई दिल्ली. फ्लाइट लेफ्टिनेंट बनकर भारतीय वायु सेना (Jobs in India Air Force) में नौकरी दिलाने के बहाने 100 से अधिक लोगों को ठगने के आरोप पुलिस ने एक 39 वर्षीय व्यक्ति को हिरासत में लिया है. न्यूज़ एजेंसी PTI की एक रिपोर्ट के अनुसार लिबासपुर की रहने वाली एक महिला ने शिकायत दर्ज कराई कि उसकी मुलाकात ऑनलाइन माध्यम से कमल शर्मा नाम के व्यक्ति से हुई जो ”वी एलिमिनेट पॉवर्टी नाउ” नाम से एक एनजीओ चलाता था. कुछ समय बाद, आरोपी ने खुद को फ्लाइट लेफ्टिनेंट (Flight lieutenant) के रूप में पेश करना शुरू किया और भारतीय वायु सेना में नौकरी के नाम पर उससे 12 लाख रुपये ठग लिए.

जांच के दौरान, यह पाया गया कि आरोपी शिकायतकर्ता के साथ व्हाट्सएप कॉल (Whatsapp Call) और चैट के माध्यम से ही संवाद करता था. पुलिस उपायुक्त (बाहरी उत्तर) रवि कुमार सिंह ने बताया कि बाद में उसे बेंगलुरु के एक होटल में फ्लाइंग लेफ्टिनेंट के फर्जी पहचान पत्र के साथ पकड़ा गया था. अब तक उसके खिलाफ दिल्ली और उत्तर प्रदेश में तीन मामले दर्ज पाए गए हैं और आदर्श मंडी थाने में दर्ज एक मामले में वह 11 महीने तक जेल में रहा था. पुलिस ने कहा कि उसके खिलाफ शामली की एक अदालत ने गैर जमानती वारंट भी जारी किया है. पुलिस ने छतरपुर में उसके किराए के आवास पर छापा मारा और वायु सेना की वर्दी (नेम प्लेट, रैंक, बैज, कैप के साथ), एयर पिस्टल गन (Air Pistol Gun), विभिन्न टिकटें, IAF लेटर हेड, कॉल लेटर आदि बरामद किए.

आरोपी ने खुद को वायुसेना में फ्लाइंग लेफ्टिनेंट बताया था. पुलिस ने कहा कि वह भारतीय वायु सेना की आंतरिक जानकारी से अच्छी तरह वाकिफ था और सेवा में करियर के नाम पर लोगों को ठगने के लिए इसका इस्तेमाल करता था. वह 2016 से एक एनजीओ भी चलाता था और युवाओं को प्रेरित करने और प्रभावित करने के लिए यूपी, हरियाणा और राजस्थान में शिविर आयोजित करता था. उन्होंने कहा कि वह उम्मीदवारों को अलग-अलग शहरों में ले जाता था और वायुसेना की वर्दी में लोगों से मिलता था.

Tags: Air force, Delhi police, Fraud case, Job



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments