Monday, September 2, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadget'एलियंस सुन रहे बातें', iPhone पर दिखा ब्लू आइकन, तो दंग रह...

‘एलियंस सुन रहे बातें’, iPhone पर दिखा ब्लू आइकन, तो दंग रह गए यूजर्स


iPhone पर अचानक से एक ब्लू सिंबल दिखाई देने लगा, जिसे देखकर यूजर्स दंग रह गए और अचरज में पड़ गए कि आखिर यह क्या बला है। कई यूजर्स ने तो यह कह डाला कि क्या एलियंस बातें सुन रहे हैं। दरअसल, स्क्रीन के टॉप पर एक अजीब ब्लू आइकन देखकर एक iPhone यूजर भ्रमित हो गया। यह सिंबल स्टेटस बार के ऊपरी-बाएं कोने में घड़ी के ठीक बगल में दिखाई दे रहा था।

यूजर ने Reddit पर एक तस्वीर शेयर करते हुए पूछा: “यह ब्लू आइकन क्या है?” उन्होंने आगे कहा कि “मेरे पिता के फोन पर यह सिंबल दिखाई दे रहा है और मुझे नहीं पता कि यह क्या है। दरअसल, वे रेंडमली कोई भी ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, जिन्हें वे कभी यूज भी नहीं करते, इसलिए उन्हें भी नहीं पता है कि यह क्या हो सकता है। हर प्रकार की सहायता का स्वागत है, धन्यवाद।”

इसके बाद रेडिट पर एक के एक बाद कई यूजर्स ने इसका जवाब दिए। एक यूजर ने तो मजाक में कहा कि “एलियंस बातें सुन रहे हैं।”

क्या है यह ब्लू आइकन?

दरअसल, वास्तव में यह ब्लू आइकन ‘वॉयस कंट्रोल’ नाम के एक इन-बिल्ट आईओएस फीचर एक्टिव होने पर दिखाई देता है। यह एक एक्सेसिबिलिटी फीचर है, जिसे आईफोन को आसानी से कंट्रोल करने के लिए डिजाइन किया गया है, जो फुल वॉयस कंट्रोल की अनुमति देता है।

एक ऑफिशियल मेमो में, ऐप्पल ने बताया: “आप केवल अपनी आवाज से आईफोन को कंट्रोल कर सकते हैं। “स्पीक कमांड को स्क्रीन एलिमेंट के साथ इंटरैक्ट करने, टेक्स्ट को एडिट करने और डिक्टेट करने समेत कई कामों को करने के लिए यूज किया जा सकता है।

आते ही छा जाएगा iQOO का यह फोन, परफॉर्मेंस में बाहुबली

तीन तरह से यूज कर सकते हैं फीचर

आप सेटिंग -> एक्सेसिबिलिटी -> वॉयस कंट्रोल में जाकर इस फीचर तक पहुंच सकते हैं। फीचर को तीन तरीकों से ऑन या ऑफ किया जा सकता है।

पहला, आप इसे कंट्रोल सेंटर में जोड़ सकते हैं और आइकन पर टैप कर सकते हैं।

दूसरा, आप इसे एक्सेसिबिलिटी शॉर्टकट पर सेट कर सकते हैं, जिसका मतलब यह है कि जब आप साइड बटन पर तीन बार क्लिक करते हैं तो यह एक्टिवेट हो जाता है।

और तीसरा, आप सिरी को वॉयस कमांड देकर भी इसे ऑन या ऑफ करने के लिए कह सकते हैं।

इसलिए यदि आपने इसे गलती से ऑन कर दिया है, तो आप इन तीनों तरीकों से इसे बंद भी कर सकते हैं। यदि आपको इसे ऑन करने की आवश्यकता नहीं है तो आप निश्चित रूप से इसे बंद करना चाहेंगे। अन्यथा हो सकता है कि आप गलती से अपने iPhone को अपनी आवाज से काम करने को मजबूर कर दें – और संभवतः आपको इसका एहसास भी नहीं होगा कि ऐसा क्यों है।

यदि आप वॉयस कंट्रोल का उपयोग करने के बावजूद भी सिंबल को लेकर भ्रमित हैं, तो यह समझ में आता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐप्पल ने हाल ही में सिंबल बदल दिया है: यह कॉर्नर में नीले माइक्रोफोन आइकन के रूप में दिखाई देता था। लेकिन अब यह एक ब्लू सर्किल है जिसके बाईं और दाईं ओर दो सफेद तीर हैं, और बीच में तीन वर्टिकल व्हाइट लाइन्स हैं।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments