Wednesday, July 3, 2024
Google search engine
HomeSportsएशिया कप 2022 में भारतीय तीरंदाजों का जलवा, 5 गोल्ड समेत 10...

एशिया कप 2022 में भारतीय तीरंदाजों का जलवा, 5 गोल्ड समेत 10 मेडल कब्जाए


शारजाह में 20 से 25 दिसंबर तक चले एशिया कप 2022 तीरंदाजी चैंपियनशिप में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा देखने को मिला है। एशिया कप 2022 में भारतीय तीरंदाजी टीम इतिहास रचकर स्वदेश लौट आई है। एशिया कप में भारतीय तीरंदाजी के महिला एवं पुरुष दोनों कैटेगरी में भारतीय खिलाडियों ने देश का नाम रौशन किया। 

शारजाह में हुए एशिया कप जूनियर चैंपियनशिप में भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा 8 में से 7 मेडल पुरुष कंपाउंड आर्चरी कैटेगरी में जीता है। भारतीय टीम के तीरंदाज प्रियांश ने टीम और व्यक्तिगत प्रतिस्पर्द्धा में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। कंपाउंड कैटेगरी के टीम इवेंट में  प्रियांश, ओजस प्रवीण देवताले और मानव गणेशराव जाधव ने गोल्ड मेडल जीता। वहीं इंडिविजुएल कैटेगरी में प्रियांश कुमार ने पहला स्थान हासिल करते हुए गोल्ड अपने नाम किया।   भारतीय तीरंदाजी टीम ने अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए एशिया कप तीरंदाजी चैपियनशिप में 10 मेडल जीते। इसमें से पांच 5 गोल्ड, 3 सिल्वर और 2 कांस्य पदक हैं।  

भारतीय तीरंदाजों का दबदबा महिला और पुरुष दोनों वर्गों में रहा। महिलाओं के वर्ग में टीम कैटेगरी में  प्रगति, अदिति गोपीचंद स्वामी और ऐश्वर्या शर्मा की टीम ने गोल्ड जीता, वहीं महिलाओं के इंडिविजुएल कैटेगरी में  प्रगति ने गोल्ड, अदिति गोपीचंद स्वामी  ने रजत और परनीत कौर ने कांस्य पदक जीत कर क्लीन स्वीप मारा। भारतीय टीम ने सभी तीनों पदकों पर कब्जा कर लिया।  

रिकर्व कैटेगरी में टीम इवेंट में मृणाल चौहान, आकाश, पार्थ और सुशांत सालुंके की टीम ने स्वर्ण पदक जीता, वहीं रिकर्व के इंडिविजुअल कैटेगरी में पार्थ सुशांत सालुंके ने कांस्य पदक जीता। रिकर्व कैटेगरी के मिक्स इवेंट में पार्थ सुशांत सालुंके और तिशा पुनिया की टीम ने  रजत पदक जीता। भारतीय टीम के हाई परफॉर्मेंस डायरेक्टर संजीवा सिंह ने इस ऐतिहासिक जीत को खिलाडियों की मेहनत और सही मैनेजमेंट का परिणाम बताया। संजीवा सिंह ने खिलाडियों की सराहना करते हुए कहा कि भारतीय तीरंदाजों में बहुत क्षमता है और उनका प्रदर्शन बता रहा है कि वो बहुत आगे जाएंगे।

टीम इंडिया की स्वदेश वापसी पर भारतीय तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष अर्जुन मुंडा ने पूरी टीम का स्वागत किया। अर्जुन मुंडा ने भारतीय खिलाडियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि आने वाला साल 2023 आर्चरी के खेल के लिए कई सुनहरे मौके लेकर आने वाला है। 2023 में आयरलैंड में यूथ चैपियनशिप का आयोजन होने वाला है। साथ ही जल्द ही इन खिलाडियों को ओलंपिक में भी हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। अर्जुन मुंडा ने कहा कि तीरंदाजी एसोसियेशन खिलाडियों को हर संभव सहयोग करने के लिए प्रयासरत है। पदक जीतने वाले सभी खिलाडियों का सम्मान करते हुए अर्जुन मुंडा ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले समय में होने वाली विश्वस्तरीय प्रतियोगिताओं में इसी तरह भारतीय टीम देश का परचम लहराती रहेगी। 

पदक तालिका 

महिला टीम कैटेगरी (कंपाउंड) : प्रगति, अदिति गोपीचंद स्वामी, ऐश्वर्या शर्मा- स्वर्ण पदक

पुरुष टीम कैटेगरी (कंपाउंड) : प्रियांश , ओजस प्रवीण देवताले, मानव गणेशराव जाधव – स्वर्ण पदक

पुरुष वर्ग (व्यक्तिगत कैटेगरी) कंपाउंड : प्रियांश – गोल्ड मेडल,  ओजस प्रवीण देवताले- रजत पदक। 

महिला वर्ग (व्यक्तिगत कैटेगरी) कंपाउंड : प्रगति – गोल्ड मेडल, अदिति – रजत पदक,  परनीत कौर – कांस्य पदक 

पुरुष टीम कैटेगरी (रिकर्व) : मृणाल चौहान, आकाश, पार्थ सुशांत सालुंके- स्वर्ण पदक

मिक्स टीम कैटेगरी (रिकर्व) : पार्थ सुशांत सालुंके, तिशा पुनिया – रजत पदक 

पुरुष वर्ग इंडिविजुएल (रिकर्व): पार्थ सुशांत सालुंके – कांस्य पदक



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments