Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalएसएसबी में असिस्टेंट कमांडेंट की कितनी होती है सैलरी, जानें कैसे बनते...

एसएसबी में असिस्टेंट कमांडेंट की कितनी होती है सैलरी, जानें कैसे बनते हैं DG


SSB Assistant Commandant Salary: सशस्त्र सीमा बल (SSB) में असिस्टेंट कमांडेंट की नौकरी (Sarkari Naukri) पाने का सपना हर कोई देखता है. लेकिन इसे पाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. युवाओं के बीच इस नौकरी को पाने का बहुत ही अधिक क्रेज है. एसएसबी यानी सशस्त्र सीमा बल भारत का एक सीमा सुरक्षा बल है, जो नेपाल और भूटान के साथ अपनी सीमाओं पर तैनात रहता है. यह गृह मंत्रालय के अंतर्गत काम करता है. इस बल की स्थापना 1963 में भारत-चीन युद्ध के बाद स्पेशल सर्विस ब्यूरो के रूप में हुई थी. इसका उद्देश्य दुश्मन के अभियानों के खिलाफ भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों को मजबूत करना है. अगर आप भी SSB में असिस्टेंट कमांडेंट बनने की चाहत रखते हैं, तो दिए गए इन बातों को ध्यान से पढ़ें.

एसएसबी असिस्टेंट कमांडेंट की सैलरी स्ट्रक्चर
एसएसबी असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर जिन उम्मीदवारों को चयन होता है, उन्हें सैलरी के रूप में ग्रेड पे 56100 रुपये मिलते हैं. उम्मीदवार नीचे इसके बारे में विस्तार से देख सकते हैं.

रिक्रूटमेंट बॉडी भारत सरकार
पद का नाम असिस्टेंट कमांडेट
पे स्केल 56,100 रुपये से 1,77,500 रुपये
नौकरी करने का स्थान ऑल इंडिया
भत्ता महंगाई भत्ता
राशन के लिए पैसा
मकान किराया भत्ता
अद्वितीय ड्यूटी भत्ता
मेडिकल भत्ता
परिवहन भत्ता
कठिनाई भत्ता

SSB Assistant Commandant को मिलने वाले भत्ते और लाभ
ग्रेड पे के साथ-साथ उम्मीदवार कई तरह के अतिरिक्त भत्ते और सुविधाओं के भी हकदार होंगे. इसके बारे में नीचे विस्तार से देख सकते हैं.
महंगाई भत्ता
राशन के लिए पैसा
मकान किराया भत्ता
अद्वितीय कर्तव्य भत्ता
चिकित्सा भत्ता
कठिनाई भत्ता
क्लीनिकल भत्ता
परिवहन भत्ता
स्टेशनरी भत्ता
वर्दी भत्ता

एसएसबी असिस्टेंट कमांडेंट का वर्किंग प्रोफाइल
SSB असिस्टेंट कमांडेंट की नौकरी में जोखिम और खतरा भरा होता है. उम्मीदवारों से राष्ट्र की सुरक्षा और आंतरिक सुरक्षा बनाए रखने की अपेक्षा की जाती है. उम्मीदवारों को पर्यावरण में किसी भी गिरावट का निरीक्षण करने और स्थानीय वनस्पतियों और जीवों को संरक्षित करने में सक्षम होना चाहिए. इसके अलावा SSB के जॉब प्रोफाइल में युद्धकालीन आक्रामकता से लड़ने और संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में योगदान देने का साहसी कार्य भी शामिल है.

SSB Assistant Commandant करियर ग्रोथ और प्रमोशन
एसएसबी असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर जिन उम्मीदवारों का चयन होता है, उनके पास करियर ग्रोथ और प्रमोशन की गुंजाइश है. उम्मीदवार जो भी इस पद के लिए पूरी मेहनत और समर्पण करने के इच्छुक हैं, उन्हें 4-6 साल की अवधि में डिप्टी कमांडेंट के पद पर प्रमोट किया जा सकता है. इसके अलावा, उम्मीदवारों को कमांडेंट के पदों पर प्रमोट किया जाता है. बाद में अंतिम प्रमोशन डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल और डायरेक्टर जनरल के पद पर होता है.

ये भी पढ़ें…
सरकारी स्कूलों से पढ़ने वालों के लिए जरूरी खबर, इन छात्रों के लिए रिजर्व होंगी MBBS की सीटें 
आईआईएम से पढ़कर, जहां मेंबर के रूप में हुईं शामिल, अब उसी कंपनी की हैं MD, CEO

Tags: Central Govt Jobs, Government jobs, Govt Jobs, Jobs, Jobs in india, Jobs news, SSB



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments