Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetऐपल की चेतावनी, गलत USB-C केबल लगाया तो हमेशा के लिए खराब...

ऐपल की चेतावनी, गलत USB-C केबल लगाया तो हमेशा के लिए खराब हो जाएगा iPhone 15


ऐप पर पढ़ें

कैलिफोर्निया की टेक कंपनी ऐपल ने पिछले हफ्ते अपनी लेटेस्ट iPhone 15 सीरीज लॉन्च की है, जिसके लिए प्री-ऑर्डर भी शुरू हो चुके हैं। इस सीरीज में चार डिवाइसेज- iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max शामिल हैं। इन डिवाइसेज में हुए बड़े बदलावों में नया USB टाइप-C कनेक्टिविटी पोर्ट भी है। ऐपल ने लाइटनिंग पोर्ट के बजाय इन मॉडल्स में USB टाइप-C पोर्ट कनेक्टिविटी और चार्जिंग के लिए दिया है। 

यूजर्स इस बात से खुश थे कि अब वे अपने ढेरों डिवाइसेज एक ही चार्जर की मदद से चार्ज कर पाएंगे, क्योंकि ज्यादातर नए गैजेट्स अब USB टाइप-C पोर्ट के साथ आते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। ऐपल ने गंभीर चेतावनी देते हुए कहा है कि गलत USB टाइप-C केबल और चार्जिंग एडॉप्टर का इस्तेमाल iPhone 15 मॉडल्स को पूरी तरह खराब कर सकता है। यानी यूजर्स अपने किसी एंड्रॉयड फास्ट चार्जर से नया आईफोन चार्ज करने के बारे में सोच रहे थे तो अब इस बारे में भूल जाना चाहिए। 

सारी दुनिया देखेगी भारत का जलवा, ऐपल ने ISRO के GPS को बनाया iPhone 15 का हिस्सा

ऐपल ने नए आईफोन यूजर्स को दी चेतावनी

बेशक नए iPhone 15 मॉडल्स में ऐपल ने यूनिवर्सल USB टाइप-C चार्जिंग पोर्ट दे दिया हो लेकिन अब भी यूजर्स अपने पुराने या मौजूदा चार्जर की मदद से इन्हें चार्ज नहीं कर सकते। ऐपल ने iPhone 15 यूजर्स से साफ कहा है कि गलत USB टाइप-C केबल से डिवाइस चार्ज करने की स्थिति में यह हमेशा के लिए खराब हो सकता है। ऐसे में इस बदलाव के बावजूद यूजर्स को कंपनी का चार्जर ही इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है, जो डिवाइस के बॉक्स में नहीं मिलता। 

अलग से खरीदना पड़ता है चार्जिंग एडॉप्टर

ऐपल ने ई-वेस्ट कम करने और कार्बन न्यूट्रल बनने के लिए कई कदम उठाए हैं, जिनमें से एक आईफोन के बॉक्स से चार्जिंग एडॉप्टर हटाना भी है। यानी ऐपल डिवाइसेज के साथ बॉक्स में चार्जिंग एडॉप्टर नहीं मिलता और इस बार भी वैसा ही है। यूजर्स को iPhone 15 मॉडल्स में बॉक्स के अंदर ‘USB टाइप-C to USB टाइप-C’ केबल और डिवाइस मिलेगा। ऐसे में चार्जिंग एडॉप्टर अलग से खरीदना होगा या फिर मौजूदा चार्जिंग एडॉप्टर के साथ यह केबल इस्तेमाल करनी होगी। 

सबसे पहले खरीदना चाहते हैं iPhone 15? यह है प्री-बुकिंग का तरीका

सुरक्षित चार्जर्स इस्तेमाल करने की सलाह

मार्केट में अलग-अलग ब्रैंड्स के ढेरों USB टाइप-C चार्जिंग केबल और प्लग-इन उपलब्ध बैं, जो ऐपल के आधिकारिक केबल जितने सुरक्षित नहीं हैं। कंपनी नहीं चाहती कि ऐसे केबल्स और गैजेट्स के चलते डिवाइसेज को नुकसान पहुंचे। यही वजह है कि ऐपल ने यूजर्स से केवल उन्हीं चार्जर्स का इस्तेमाल करने को कहा है, जो सेफ्टी रेग्युलेशंस का पालन करते हैं। कंपनी ने साफ किया है कि ऐसा ना करने की स्थिति में डिवाइस को नुकसान पहुंच सकता है और वह पूरी तरह खराब हो सकता है। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments