Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetऐपल यूजर्स को सरकार ने दी चेतावनी, इन डिवाइसेज में मौजूद है...

ऐपल यूजर्स को सरकार ने दी चेतावनी, इन डिवाइसेज में मौजूद है बड़ी खामियां


ऐप पर पढ़ें

भारत सरकार की ओर से देश में ऐपल डिवाइसेज इस्तेमाल करने वाले लाखों यूजर्स को गंभीर चेतावनी दी गई है। सरकार से जुड़ी एजेंसी CERT-In ने बताया है कि ढेरों ऐपल डिवाइसेज में ऐसी खामियां मौजूद हैं, जिनके चलते यूजर्स को हैकिंग और साइबर अटैक्स का शिकार बनाया जा सकता है। इन यूजर्स के लिए हाई-सीविएरिटी यानी गंभीर चेतावनी जारी की गई है और इन्हें सतर्क रहने को कहा गया है। 

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़ी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-IN) ने बताया है कि अब सामने आई खामी WebKit ब्राउजर इंजन से संबंधित है। इसका इस्तेमाल ऐपल के Safari व अन्य ब्राउजर्स में किया जाता है। यही वजह है कि जो प्रोडक्ट्स प्रभावित हुए हैं, उनकी लिस्ट में महंगे आईफोन्स से लेकर वॉच मॉडल्स भी शामिल हैं। 

पलक झपकते ही आउट ऑफ स्टॉक होंगे iPhone, सेल में काम आएंगी ये ट्रिक्स

अटैकर को मिल सकता है फायदा

CERT-In ने आधिकारिक बयान में कहा, “ऐपल प्रोडक्ट्स में ये खामियां सिक्योरिटी कंपोनेंट्स में सर्टिफिकेट वैलिडेशन से जुड़ी एक दिक्कत के चलते आई हैं। डिवाइसेज के कर्नेल और वेबकिट कंपोनेंट्स की इन खामियों का फायदा अटैकर्स को मिल सकता है।” एजेंसी ने कहा है कि अटैकर इन खामियों का फायदा खास तरह से तैयार की गईं रिक्वेस्ट्स भेजकर उठा सकते हैं। 

प्रभावित हुए हैं ये ऐपल डिवाइसेज

रिपोर्ट में बताया गया है कि ऐपल के लाखों डिवाइसेज खामियों के चलते प्रभावित हुए हैं। आप खामियों के चलते प्रभावित हुए डिवाइसेज की लिस्ट नीचे देख सकते हैं। 

– Apple iOS versions prior to 16.7 and iPadOS versions prior to 16.7

– Apple macOS Moneterey versions prior to 12.7

– Apple watchOS versions prior to 9.6.3

– Apple iOS versions prior to 17.0.1 and iPadOS versions prior to 17.0.1

– Apple Safari versions prior to 16.6.1

– Apple macOS Ventura versions prior to 13.6

– Apple watchOS versions prior to 10.0.1

iPhone 15 Pro टूटा तो आएगा इतना खर्चा, ऐपल ने दी राहत भरी खबर

यूजर्स को फौरन उनके डिवाइसेज लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन पर अपडेट करने को कहा गया है। ऐसा ना करने की स्थिति में यूजर्स का पर्सनल डाटा चोरी हो सकता है और उन्हें कई तरह के स्कैम्स का शिकार बनाया जा सकता है। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments