Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleऐसे लगाएं शरीर में विटामिन डी की कमी का अंदाजा, 7 लक्षणों...

ऐसे लगाएं शरीर में विटामिन डी की कमी का अंदाजा, 7 लक्षणों से हो जाएं सावधान, नहीं होंगी ये हेल्थ प्रॉब्लम्स


हाइलाइट्स

विटामिन डी की कमी से शरीर की हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं.
विटामिन डी की कमी के चलते आप डिप्रेशन और एंजायटी का भी शिकार हो सकते हैं.

Vitamin D Deficiency in Body: शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी करने के लिए ज्यादातर लोग  पोषण से भरपूर डाइट का सेवन करते हैं. हालांकि, हेल्दी खाना खाने के बावजूद कुछ लोगों के शरीर में विटामिन डी (Vitamin D) की मात्रा कम होने लगती है. ऐसे में कुछ आसान तरीकों से आप ना सिर्फ शरीर में विटामिन डी की कमी का पता लगा सकते हैं, बल्कि पहले से अलर्ट होकर सेहत को भी दुरुस्त रख सकते हैं.

विटामिन डी की मदद से आप कैंसर, डायबिटीज, कमजोर हड्डियां, वीक इम्यूनिटी और दिल की बीमारी को आसानी से मात दे सकते हैं. सूरज की रोशनी को विटामिन डी का बेस्ट सोर्स माना जाता है. वहीं, अंडा, मछली, दही, दूध, जूस और सीरियल्स में भी विटामिन डी भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है. आइए हेल्थलाइन डॉट कॉम के अनुसार, जानते हैं शरीर में विटामिन डी की कमी के कुछ लक्षण, जिससे सतर्क होकर आप अपनी सेहत का खास ख्याल रख सकते हैं.

जल्दी बीमार पड़ना
शरीर में विटामिन डी कम होने के कारण इम्यूनिटी वीक हो जाती है, जिसके चलते लोग आसानी से बीमार पड़ने लगते हैं. ऐसे में सीजनल फ्लू, सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी और इंफेक्शन होने का खतरा काफी बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: शहद-दालचीनी खाने से गायब हो जाएगा अर्थराइटिस का दर्द ! मिलेंगे 5 बड़े फायदे, इम्यूनिटी हो जाएगी स्ट्रांग

थकान महसूस होना
विटामिन डी की कमी के कारण शरीर का एनर्जी लेवल कम हो जाता है, जिससे आपको कोई काम करने से पहले ही थकान महसूस होने लगती है. वहीं, भरपूर नींद ना लेने से भी शरीर में विटामिन डी की कमी देखने को मिल सकती है.

हड्डियों और कमर में दर्द
विटामिन डी की कमी से शरीर की हड्डियां भी कमजोर होने लगती है. ऐसे में आपकी हड्डियों या जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है. साथ ही कमर दर्द होना भी विटामिन डी की कमी का संकेत हो सकता है.

डिप्रेशन और एंजायटी
डिप्रेशन और विटामिन डी का आपस में डायरेक्ट रिलेशन होता है. विटामिन डी की कमी के चलते लोगों का स्ट्रैस लेवल बढ़ने लगता है. ऐसे में ज्यादा तनाव लेने से आप डिप्रेशन और एंजायटी का भी शिकार हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 4 तरह के जूस तेजी से बढ़ाते हैं हीमोग्लोबिन लेवल, दूर होगी एनीमिया, नस-नस में बढ़ जाएगी खून की मात्रा

बाल झड़ना
बालों का टूटना भी शरीर में विटामिन डी की कमी का अहम लक्षण होता है. विटामिन डी कम होने से बाल कमजोर हो जाते हैं. जिसके कारण आपको हेयर फॉल का सामना करना पड़ सकता है.

नसों में दर्द
शरीर के नर्व सेल्स में मौजूद विटामिन डी को नोसिसेप्टर्स के नाम से जाना जाता है. नोसिसेप्टर्स दर्द को फील करने में मददगार होता है. वहीं विटामिन डी की कमी से नोसिसेप्टर्स भी कम होने लगता है. जिससे आपकी मसल्स में पेन शुरू हो सकता है.

वजन बढ़ना
शरीर में विटामिन डी की कमी बढ़ते वजन का भी कारण बन सकती है. दरअसल, विटामिन डी वजन कम करने मे सहायक होता है. वहीं विटामिन डी कम होने से आपका बैली फैट और वेट तेजी से बढ़ने लगता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments