Sunday, December 22, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetऑनलाइन शॉपिंग करते हुए 7 घंटे तक बिता रहे हैं लोग, Flipkart...

ऑनलाइन शॉपिंग करते हुए 7 घंटे तक बिता रहे हैं लोग, Flipkart की नई रिपोर्ट ने चौंकाया


ऐप पर पढ़ें

ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म Flipkart की ओर से इस साल के ट्रेंड्स से जुड़ी एक रिपोर्ट शेयर की गई है। इस रिपोर्ट में सामने आया है कि ग्राहकों ने इस प्लेटफॉर्म पर औसतन 7 घंटे का वक्त बिताया है, जो दिखाता है कि ऑनलाइन शॉपिंग में लोगों की रुचि बढ़ी है। इसके अलावा प्रीमियम प्रोडक्ट्स ऑनलाइन खरीदने वाले ग्राहक भी बढ़े हैं और कैश-ऑन-डिलिवरी को प्राथमिकता मिल रही है। 

रिपोर्ट में बताया गया है कि नवंबर, 2023 तक इससे ग्राहकों ने औसत 7 घंटे का वक्त ऑनलाइन खरीददारी करते हुए बिताया। यह वक्त ‘शोले’ जैसी कोई मूवी दो बार देखने के बराबर है। इसके अलावा 4.1 करोड़ नए ग्राहक इस प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं। फ्लिपकार्ट ने रिपोर्ट के लिए इसके 50 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स और उनसे मिले डाटा को आधार बनाया है। सामने आया है कि नए विक्रेताओं के लिए भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म नए मौके लेकर आया है। 

यह भी पढ़ें: केवल 8499 रुपये में 108MP कैमरा वाला फोन, बवाल मचा देगा यह Flipkart ऑफर

इन शहरों में सबसे ज्यादा खरीददार

बेंगलुरु और नई दिल्ली जैसे मेट्रो शहर बेशक ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले सबसे ज्यादा ग्राहकों के चलते टॉप पर रहे हों लेकिन बाकी शहर भी पीछे नहीं हैं। तिरुअनंतपुरम, पटना, लखनऊ, लुधियाना, वाराणसी, अर्नाकुलम, गुवाहाटी और कटक के अलावा मेदिनीपुर और बांकुरा जैसे टियर-1, 2 और 3 शहर भी इस लिस्ट का हिस्सा बने हैं। इसके अलावा 40 लाख से ज्यादा ग्राहकों ने प्लेटफॉर्म के शॉपिंग असिस्टेंट Flippi की मदद खरीददारी के वक्त ली।

बता दें, नया शॉपिंग असिस्टेंट Flippi यूजर्स को उनकी जरूरत के आधार पर प्रोडक्ट्स का सुझाव देता है। प्लेटफॉर्म ने बताया है कि यह टूल जेनरेटिव AI का इस्तेमाल करता है और किसी एक्सपर्ट की तरह यूजर को उसकी पसंद से जुड़े सुझाव दिखाता है। 

पहली बार 6,000 रुपये से कम में Smart TV, मिस ना करें तगड़ी Flipkart डील

कैश-ऑन-डिलिवरी पर ग्राहकों को भरोसा

फ्लिपकार्ट की इस रिपोर्ट को लेकर ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफार्म स्विफ्ट मनी के फाउंडर सक्षम भगत ने बताया कि ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म फ्लिपकार्ट में कस्टमर एक्वीजीशन और एक्सपीरियंस के साथ साथ कैश-ऑन-डिलीवरी विकल्प ने एक बड़ी भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि कैश-ऑन-डिलीवरी ऑप्शन से फ्लिपकार्ट ने ना सिर्फ ग्राहकों को आकर्षित किया है, बल्कि इससे कस्टमर रिटेंशन में भी मदद मिली है। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments