Sunday, September 1, 2024
Google search engine
HomeHealthऑरेंज जूस, ग्रीन टी, सुबह के लिए कौन है ज्यादा बेहतर? किसमें...

ऑरेंज जूस, ग्रीन टी, सुबह के लिए कौन है ज्यादा बेहतर? किसमें है ज्यादा दम, हकीकत जान होंगे हैरान


Oranage Juice vs green tea: ऑरेंज जूस या संतरे का जूस एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी का भंडार है. उसी तरह ग्रीन टी भी शरीर के लिए कम फायदेमंद नहीं है. एक तरफ संतरे का जूस इम्यूनिटी को बूस्ट कर शरीर से लड़ने की ताकत देता है तो दूसरी तरफ ग्रीन टी आपकी संज्ञानात्मक क्षमता को बेहतर कर आपको पूरा दिन अलर्ट रखता है. दोनों में कई तरह के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है. पर सवाल यह है कि क्या इन दोनों चीजों का सुबह-सुबह खाली पेट सेवन किया जा सकता है. आयुर्वेद के नजरिए से इन दोनों पेय के क्या मायने हैं.

ऑरेंज जूस का सेवन कब
एचटी की खबर ने आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के हवाले से बताया है कि ऑरेंज जूस विटामिन सी, फॉलेट और पोटैशियम का भंडार है. यह एक तरह से एनर्जी बूस्टर है. अगर इसे सुबह में पी लिया जाए तो आप पूरा दिन तरोताजा महसूस करेंगे. यह कई तरह के इंफ्लामेशन को दूर करता जो आंतों की गंदगी को साफ करता है. इससे किडनी में स्टोन बनने की आशंका भी कम होती है. लेकिन ऑरेंज जूस में फ्रुक्टोज होता है जिसमें 53 से 54 प्रतिशत तक शुगर रहती है. इसलिए यह खून में शुगर की मात्रा को बढ़ा सकता है. वहीं ऑरेंज जूस एसिडिक नेचर का होता है जो पेट में एसिड की मात्रा को बढ़ा सकता है. चूंकि सुबह में हर इंसान के पेट में एसिड की मात्रा ज्यादा रहती है.

इसलिए ऑरेंज जूस एसिड को और बढ़ा सकता है. ऐसे में पेट में गैस और ब्लॉटिंग की समस्या पैदा कर सकता है. इसलिए खाना खाने के बाद ऑरेंज जूस पिएं तो इसका ज्यादा फायदा है. वहीं अगर शुगर की समस्या है तो इसके साथ बादाम का सेवन करें. नट्स ऑरेंज जूस को पचाने में देर कर देगा जिससे शुगर नहीं बढ़ेगा. लेकिन जिन लोगों को एसिडिटी, गैस की समस्या है या पित्त दोष है या ब्लीडिंग की समस्या है, स्किन में एलर्जी है, उन लोगों को ऑरेंज जूस का सेवन नहीं करना चाहिए.

ग्रीन टी सुबह में पीना चाहिए या नहीं
ग्रीन टी पोलीफिनॉल और एंटीऑक्सीडेंट्स का महत्वपूर्ण सोर्स है. ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा होती है जो मूड और ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करता है. ग्रीन टी मेटाबोलिज्म को भी बूस्ट करने में मदद कर सकता है. पर सवाल यह है कि क्या सुबह में खाली पेट ग्रीन टी पिया जा सकता है. ग्रीन टी में कैफीन होता है. खाली पेट कैफीन पेट में समस्याएं पैदा कर सकती है. इससे पेट में गैस और ब्लॉटिंग की समस्या हो सकती है. यह एसिडिटी को भी बढ़ा सकती है. इसलिए कुछ खाने के बाद यदि ग्रीन टी पीते हैं तो इसका फायदा मिलेगा. यानी ऑरेंज जूस और ग्रीन टी दोनों को कुछ खाने के बाद ही सेवन करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-युवाओं पर आफत बनेंगी ये बीमारियां! 40वें साल में ही छोड़नी पड़ेगी नौकरी, 20 से ही होने लगेंगे परेशान, इसलिए करें ये काम

इसे भी पढ़ें-चेहरे पर लाली, मसल्स में ताकत और रगों में दौड़ने लगेगा खून, एक सप्ताह तो कीजिए इन 5 जूस का सेवन, हीमोग्लोबिन भी बढ़ेगा

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments