Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeWorldऔरत ने मर्दों की तरह बढ़ाई 1 फुट लंबी दाढ़ी, बुढ़ापे में...

औरत ने मर्दों की तरह बढ़ाई 1 फुट लंबी दाढ़ी, बुढ़ापे में बनाया रिकॉर्ड, शौक नहीं मजबूरी है कारण!


आजकल पुरुषों को दाढ़ी बढ़ाने का ऐसा शौक चढ़ा है कि वो कई-कई दिन अपनी दाढ़ी नहीं काटते हैं. कोई छोटी तो कोई लंबी दाढ़ी फ्लॉन्ट करता दिख जाता है. पर क्या आपने कभी किसी महिला को दाढ़ी बढ़ाए देखा है? आप कहेंगे कि ये कैसे मुमकिन है? महिलाओं के चेहरे पर रोएं तो उगते हैं, मगर इतने भी नहीं कि वो पुरुषों की तरह दाढ़ी ही रख लें. इन दिनों एक अमेरिकी महिला (Old woman with beard) के काफी चर्चे हैं जो अपनी दाढ़ी की वजह से फेमस हो गई और उसने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना लिया है. बस फर्क इतना है कि उन्होंने शौक से नहीं, मजबूरी में इसे बढ़ाया है.

ओक्लाहोमा के लॉटन (Lawton, Oklahoma) में रहने वाली 74 साल की महिला विवियन व्हीलर (Vivian Wheeler) ने 8 अप्रैल 2011 को एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया था जो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) में दर्ज हो गया था. सबसे लंबी दाढ़ी रखने वाली महिला (Longest beard on a woman) के तौर पर उन्हें जाना जाता है. 3 बच्चों की मां और दादी बन चुकी महिला की दाढ़ी 10 इंच लंबी है, जबकि कुछ रिपोर्ट्स का ये भी कहना है कि वो और भी ज्यादा लंबी है.

महिला को एक विचित्र मेडिकल कंडीशन है जिसकी वजह से उसके चेहरे पर बाल उगते हैं. (फोटो: Guinness World Records)

मेडिकल कंडीशन की वजह से हुआ ऐसा
डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार विवियन ने दाढ़ी को खुशी से नहीं बढ़ाया है, उन्हें मजबूरी में ऐसा करना पड़ा है. उन्हें एक मेडीकल कंडीशन है, जिसका नाम है हर्माफ्रोडाइटिज्म (hermaphroditism). इस कंडीशन से ग्रसित लोग 50 फीसदी पुरुष और 50 फीसदी महिला होते हैं. इसके साथ ही उन्हें जन्म से हाइपरट्रायकोसिस (hypertrichosis) नाम की एक कंडीशन है जिसे ‘वेयरवुल्फ सिंड्रोम’ के नाम से भी जाना जाता है.

1990 से नहीं काटी दाढ़ी
जब वो 5 साल की थीं, तब से उनके बालों ने तेजी से बढ़ना शुरू किया और उनके पिता, उनके रूप से शर्मिंदा होने लगे. उन्होंने बेटी को सर्कस में भर्ती करवा दिया जहां वो प्रति महीना 81 हजार रुपये कमाने लगी. 55 सालों तक उन्हें बियर्डेड लेडी (दाढ़ी वाली औरत) के नाम से पहचाना गया. उन्होंने एबीसी न्यूज से बात करते हुए कहा कि उन्हें ऐसा सिर्फ परिवार का पेट पालने के लिए करना पड़ता था. जब वो सर्कस के घर लौटती थीं तो उनके पिता जबरदस्ती उन्हें शेव करने के लिए कहते थे, जिससे वो आम लोगों के बीच भी फिट हो पाएं. अपनी इस जिंदगी से तंग आकर 1990 में उन्होंने शेव करना ही बंद कर दिया और अपनी दाढ़ी को शरीर का एक हिस्सा मानकर उसे बढ़ाने लगीं. उन्होंने कहा कि बिना दाढ़ी के वो खुद को असली इंसान नहीं समझती हैं, वो कोई और व्यक्ति बन जाती हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments