Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleकंगना रनौत ने किए हरिद्वार में काली मंदिर के दर्शन, जानिए यहां...

कंगना रनौत ने किए हरिद्वार में काली मंदिर के दर्शन, जानिए यहां कैसे पहुंचे


ऐप पर पढ़ें

Kali Temple Haridwar: हरिद्वार एक ऐसी पवित्र जगह है, जहां दूर-दूर से लोग आते हैं। कहा जाता है कि यहां गंगा नदी में डुबकी लगाने से पाप खत्म हो जाते हैं। इस जगह पर कई मंदिर भी हैं जिनकी अपनी मान्यता है। हरिद्वार में काली मंदिर भी है, जहां  गंगा दक्षिण की तरफ बहती है। इसलिए इस मंदिर को दक्षिण काली मंदिर कहते है। हाल ही में बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत इस मंदिर के दर्शन करने के लिए पहुंची थी। मान्यता है कि इस धाम की स्थापना का आदेश मां ने स्वयं अपने भक्त को दिया था। जिसके बाद 108 नरमुंडों के ऊपर इस मंदिर की स्थापना हुई। लोगों की मानें तो इस सिद्धपीठ की महिमा कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर से कम नहीं है। इस आर्टिकल में हम बता रहे हैं यहां पहुंचने का तरीका और इस मंदिर से जुड़े फैक्ट्स -

भीड़ से दूर शांत जगह पर बिताना है समय? घूम आएं ऋषिकेश के पास ये जगह

मंदिर से जुड़े फैक्ट्स

ये मंदिर गंगा की पावन धारा में बना एक ऐसा जागृत धाम है, जहां गंगा दक्षिणवाहिनी होती है। मान्यता है कि जो भी भक्त यहां सच्चे मन से अरदास लगाता है, मां उसके बड़े विघ्न दूर कर देती हैं। कहते हैं कि काली को शनिवार का दिन प्रिय है। इस दिन माता रानी को उनका पसंदीदा भोग चढ़ाया जाता है। इस मंदिर को लेकर कई कथाएं हैं, जो सिद्धपुरुष कामराज से जुड़ती है। इसीलिए मां का ये धाम कामराज पीठ, अमरा गुरु और दक्षिण काली के नाम से भी जाना जाता है। कथाओं की मानें तो कामराज ने इसी जगह पर मां काली के साक्षात दर्शन किए थे। जिसके बाद मां काली के आदेश पर ही इस मंदिर को बनवाया गया।   

कैसे पहुंचे दक्षिण काली मंदिर

अगर आप दक्षिण काली मंदिर पहुंचने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको इसके लिए सबसे पहले हरिद्वार पहुंचना होगा। फिर वहां से इस मंदिर के लिए कैब या फिर ऑटो सेवा ले सकते हैं। हरिद्वार के हर की पौड़ी से ये मंदिर 4.9 किलोमीटर की दूरी पर है। ऐसे में हर की पौड़ी से यहां पहुंचने में आपको 10 से 12 मिनट ही लगेंगे। 

Kedarnath Yatra 2023: केदारनाथ में बिगड़ा मौसम का मिजाज, यात्रा पर निकलने से पहले जानें ये बातें



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments