Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsकटऑफ जीरो होने के बाद NEET PG राउंड-3 काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन आज से,...

कटऑफ जीरो होने के बाद NEET PG राउंड-3 काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन आज से, महंगी प्राइवेट सीटें भरने के आसार


ऐप पर पढ़ें

NEET PG round 3 counselling 2023: मेडिकल पीजी कोर्सेज में दाखिले के लिए नीट पीजी 2023 की क्वालिफाइंग कटऑफ घटाकर शून्य किए जाने के बाद तीसरे राउंड की काउंसलिंग के रजिस्ट्रेशन आज से खुलेंगे। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने नीट पीजी कट-ऑफ 2023 को शून्य परसेंटाइल करने के बाद रजिस्ट्रेशन और चॉइस भरने की विंडो को फिर से खोलने का फैसला किया था। 22 सितंबर से 25 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इस अवधि के दौरान चॉइस फिलिंग भी हो सकेगी। सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया 26 व 27 सितंबर को होगी और इसका रिजल्ट 28 सितंबर को आएगा। 26 सितंबर से 6 अक्टूबर के बीच अलॉट कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा।

एमसीसी ने उन उम्मीदवारों को भी नीट पीजी राउंड 3 काउंसलिंग के लिए अनुमति दी है जो अपनी राष्ट्रीयता को भारतीय से एनआरआई में बदलना चाहते हैं। ऐसे उम्मीदवारों को सभी जरूरी दस्तावेज आज शाम 5 बजे तक ई-मेल nri.adgmemcc1@gmail.com पर भेजने होंगे। 

पीजी लेवल के मेडिकल छात्रों के लिए शैक्षणिक सत्र 2023-24 5 सितंबर से शुरू हो चुका है। स्ट्रे वैकेंसी राउंड के रजिस्ट्रेशन 9 अक्टूबर से 11 अक्टूबर के बीच होंगे। रिजल्ट 14 अक्टूबर को आएगा।

कटऑफ जीरो होने के बाद परीक्षा देने वाले सभी अभ्यर्थी एडमिशन के पात्र हो गए हैं। ऐसे में वे भी अब काउंसलिंग में हिस्सा लेंगे। अब प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की पीजी मेडिकल कोर्सेज की सभी सीटें भरने के आसार हैं, जो पहले खाली रहती थीं। 

NEET PG : नेगेटिव मार्क्स वाले 13 और 0 अंक वाले 14 छात्र भी अब नीट पीजी के लिए क्वालिफाई

बिहार में 192 सीटें बाकी

बिहार में पीजी में अभी 192 सीटों पर नामांकन होना शेष है। वहीं पिछले सत्र में 18 सीटों पर नामांकन नहीं हो सका था। यहां पर पीजी में लगभग 350 सीटें हैं। इसमें केन्द्रीय कोटे के तहत 50 सीटों पर नामांकन होता है। शेष 50सीटों के लिए बीसीईसीई काउंसिलिंग के माध्यम से भरा जाता है। इधर नीट पीजी में पिछले तीन सालों का आकांड़ा देखा जाए तो लगातार सीटें खाली रह जा रही थीं। सीटें भरने के लिए हर वर्ष कटऑफ पर्सेंटाइल कम किया जाता रहा है।

इस बार कट ऑफ 800 अंकों में से 291 अंक रहा था इस बार नीट पीजी सामान्य व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए न्यूनतम क्वालीफाइंग व एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 50वां पर्सेंटाइल था, वहीं सामान्य दिव्यांग के लिए पर्सेंटाइल 44 तय थी। लेकिन अब जो बची हुई सीटों के लिए काउंसिलिंग होगी।

उसके लिए पास पर्सेंटाइल को जीरो कर दिया गया है। नीट पीजी क्वालीफाइ करने वाले छात्र एमडी, एमएस, डीएनबी और डिप्लोमा कोर्सेज में नामांकन पाते हैं। नीट पीजी की साल 2023 में सामान्य वर्ग की कट ऑफ 800 अंकों में से 291 अंक था। करीब 36 प्रतिशत अंकों की क्वालिफाइंग कट ऑफ रही थी।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments