Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalकड़ाके की ठंड से ठिठुरा बिहार, कोहरे ने रोकी ट्रेन-विमानों की रफ्तार

कड़ाके की ठंड से ठिठुरा बिहार, कोहरे ने रोकी ट्रेन-विमानों की रफ्तार


Patna:

Bihar Cold Day Alert: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं सर्दी की मार झेल रहे बिहार के लोगों की परेशानी घने कोहरे ने और बढ़ा दी है. कोहरे और कोहरे के कारण आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है. बता दें कि राज्य में कोहरे का सड़क, रेल और हवाई सेवाओं पर गंभीर असर पड़ा है. विजिबिलिटी 20 से 25 मीटर भी नहीं रहने के कारण सड़कों पर गाड़ी चलाना मुश्किल साबित हो रहा है. वहीं, हवाई सेवाएं भी बुरी तरह प्रभावित हैं. पटना से विभिन्न शहरों के लिए उड़ानें घंटों की देरी से चल रही हैं.

27 जनवरी को कैसा रहेगा आपके जिले का हाल

आपको बता दें कि 27 जनवरी को राज्य के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों में घना कोहरा छाया रहेगा, जबकि राज्य के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे रहने की संभावना है. 28 जनवरी को पूर्वी बिहार और मध्य भागों में कोल्ड डे जारी रहने का अनुमान है. साथ ही राज्य के पश्चिमी और मध्य भागों में कुछ स्थानों पर घना कोहरा छा सकता है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 29 जनवरी को राज्य के मध्य भाग में ठंडा दिन रहने की संभावना है. वहीं राज्य के पश्चिमी और मध्य भागों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

कोहरे के कारण धीमी हुई ट्रेन

इसी तरह रेलवे सेवाओं का भी बुरा हाल है. लंबी दूरी की प्रीमियम लेवल ट्रेनें भी 12 से 14 घंटे की देरी से चल रही हैं. ट्रेनों की रफ्तार ऐसी है कि वे रेंगते हुए एक जगह से दूसरी जगह जा रही हैं. वहीं दिल्ली से पटना आने वाली तेजस एक्सप्रेस शुक्रवार को 15 घंटे से ज्यादा की देरी से चल रही है, इसी तरह संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस 14 घंटे से ज्यादा की देरी से चल रही है.

वहीं, बठिंडा से मालदा जाने वाली फरक्का एक्सप्रेस 14 घंटे की देरी से चल रही है, इतना ही नहीं, पटना से विभिन्न शहरों के लिए चलने वाली ट्रेनों की हालत भी बदतर हो गई है. लंबी दूरी की ज्यादातर ट्रेनों को रीशेड्यूल करके चलाया जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार सुबह पटना का तापमान 6 डिग्री सेल्सियस था. इसी तरह प्रदेश के अन्य अधिकांश जिलों में भी तापमान 6 से 10 डिग्री के बीच रहा. साथ ही कोहरे का असर भी सभी जिलों में एक जैसा है. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल ठंड से राहत की उम्मीद नहीं है, अगले एक हफ्ते तक कड़ाके की ठंड का असर जारी रहेगा.

बुजुर्ग लोग घने कोहरे में घर से न निकलें

इसके साथ ही आपको बता दें कि पीएमसीएच के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अशोक कुमार का कहना है कि वर्तमान समय में बीपी के मरीजों, खासकर बुजुर्गों को काफी सावधान रहने की जरूरत है. बुजुर्गों के लिए बेहतर है कि घने कोहरे में घर से बाहर न निकलें। डॉक्टरों की सलाह है कि वातावरण में धूप आने के बाद ही घर से बाहर निकलें. इसके अलावा घर से निकलने से पहले बीपी की दवा जरूर लेनी चाहिए और एक दवा जेब में भी रखनी चाहिए ताकि पार्क में घूमते समय किसी भी तरह की परेशानी हो तो उसे खाया जा सके.



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments