Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeLife Styleकफ वाली खांसी से झट से दिलाएगा छुटकारा तुलसी का ये जादुई...

कफ वाली खांसी से झट से दिलाएगा छुटकारा तुलसी का ये जादुई काढ़ा, जानें फायदे और बनाने का सही तरीका


ऐप पर पढ़ें

Ayurvedic Tulsi Kadha Home Remedy For Cough Cold: सर्दियां शुरू होते ही लोगों को सबसे पहले खांसी जुकाम जैसी समस्याएं परेशान करने लगती हैं। कई बार ये समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि व्यक्ति को अपने रोजमर्रा के काम करना भी काफी मुश्किल लगने लगता है। ऐसे में अगर मौसम में ठंड बढ़ते ही आपको भी कफ वाली खांसी परेशान कर रही है तो तुलसी का ये काढ़ा आपकी परेशानी को झट से दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। जी हां, औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी आयुर्वेद में कई तरह से इस्तेमाल की जाती है। तुलसी में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो पेट से संबंधित परेशानियां जैसे पाचन में परेशानी, पेट में जलन व एसिडिटी टाइप की दिक्कतों को दूर करने में मदद करती है। यह पेट की हर समस्‍या को दूर करने के साथ-साथ कफ से लड़ने में भी मदद करती है। आइए जानें खांसी और कफ को दूर करने के लिए कैसे बनाया जाता है तुलसी का काढ़ा।

 

तुलसी का काढ़ा-तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दो गिलास पानी डालकर इसमें तुलसी, दालचीनी पाउडर, काली मिर्च, अदरक सारी चीजों को एक साथ डालकर मिलाए। इसे 15 मिनट तक उबलने दें। फिर काढ़े को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब इसको छान कर पी लें। आप स्वाद के लिए इसमें थोड़ा गुड़, शहद या नींबू का रस भी मिला सकते हैं। रोजाना इस काढ़े का सेवन करने से गले में खिचखिच, खराश, इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है।

खांसी ठीक करने में ये चीजें भी हैं फायदेमंद-

शहद, किशमिश और मुनक्के को मिलाकर खाने से खांसी ठीक हो जाती है। त्रिफला में बराबर मात्रा में शहद मिलाकर पीने से खांसी में फायदा होता है। तुलसी, कालीमिर्च और अदरक की चाय पीने से भी खांसी की समस्या दूर होती है। हींग, त्रिफला, मुलेठी और मिश्री को नींबू के रस में मिलाकर चाटने से भी खांसी में फायदा मिलता है।

अदरक का काढ़ा-

अगर आप कफ की समस्‍या से परेशान हैं तो अदरक और नमक कफ को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। अदरक श्‍वास नली के संकुचन में आने वाली बाधा को कम करने में मदद करता है। जिससे कफ को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही अदरक में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट तत्‍व गले और श्‍वास नली में जमा टॉक्‍सिन को साफ करके कफ को बाहर निकालते हैं।

तुलसी काढ़ा पीने के फायदे-

तुलसी का ये काढ़ा सर्दी-जुकाम और गले की खराश ठीक करने में मददगार है। इसमें बैक्टीरियल और वायरस समस्याओं से लड़ने का गुण होता है। इसके अलावा तुलसी और अदरक से तैयार काढ़ा पीने से शरीर को कई अन्य लाभ होते हैं। तुलसी के इस काढ़े का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसके सेवन से शरीर के टॉक्सिक पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। तुलसी काढ़ा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

-तुलसी की चाय या काढ़े के सेवन से सर्दी-खासी के अलावा गले की खराश में भी आराम मिल सकता है।

-तुलसी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। सर्दियों के मौसम में रोजाना एक से दो कप तुलसी की चाय या काढ़ा का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं।

-तुलसी को वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ये सुपर हेल्दी ड्रिंक आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ कमर को भी पतला करने में मदद करता है।

-वायरल फ्लू और संक्रमण से बचने के लिए आप तुलसी के काढ़े का सेवन कर सकते हैं।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments