Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalकभी थे मजदूर, अब हैं लॉटरी किंग... कौन हैं सैंटियागो मार्टिन, जिनकी...

कभी थे मजदूर, अब हैं लॉटरी किंग… कौन हैं सैंटियागो मार्टिन, जिनकी कंपनी ने दिया सबसे अधिक चंदा


नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर चुनाव आयोग ने इलेक्टोरल बॉन्ड यानी चुनावी बॉन्ड से जुड़ा डेटा सार्वजनिक कर दिया है. चुनाव आयोग ने भारतीय स्टेट बैंक से प्राप्त आंकड़े गुरुवार को अपनी वेबसाइट पर सार्वजनिक किये. देश की कंपनियों और कुछ लोगों ने व्यक्तिगत स्तर पर 2019 से अब तक चुनावी बॉन्ड के जरिये राजनीतिक दलों को 1,27,69,08,93,000 रुपये दान में दे दिये. चुनावी बॉन्ड के माध्यम से राजनीतिक दलों को दान देने वालों में कई कंपनियां और व्यक्ति शामिल हैं. डेटा के अनुसार, फ्यूचर गेमिंग और होटल सर्विसेज नामक कंपनी राजनीतिक चंदा देने के लिए चुनावी बॉन्ड के प्रमुख खरीदारों में शामिल हैं.

इस कंपनी ने सबसे अधिक बॉन्ड खरीदे
फ्यूचर गेमिंग वही कंपनी है, जिसकी मार्च 2022 में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जांच की गई थी. इसने दो अलग-अलग कंपनियों के तहत 1,350 करोड़ रुपये से अधिक के चुनावी बॉन्ड खरीदे. इस फ्यूचर गेमिंग कंपनी को सैंटियागो मार्टिन चलाते हैं, जिन्हें लॉटरी किंग के नाम से जाना जाता है. कहा जाता है कि सैंटियागो मार्टिन कभी म्यांमार में मजदूर का काम किया करते थे, मगर आज के वक्त में वह लॉटरी किंग हैं, जिनकी कंपनी फ्यूचर गेमिंग ने सबसे अधिक रुपए के चुनावी बॉन्ड खरीदे.

कौन हैं सैंटियागो मार्टिन?
मार्टिन चैरिटेबल ट्रस्ट की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, सैंटियागो मार्टिन मार्टिन ग्रुप ऑफ कंपनीज के संस्थापक और अध्यक्ष हैं, जिन्होंने बहुत कम उम्र में लॉटरी इंडस्ट्री में अपनी यात्रा शुरू की थी. मार्टिन को भारत का ‘लॉटरी किंग’ माना जाता है क्योंकि उन्होंने सालों के इनोवेशन और मार्केटिंग के माध्यम से व्यवसाय में लिडरशीप की पोजिशन हासिल की. लॉटरी की दुनिया में कदम रखने से पहले उन्होंने म्यांमार के यांगून में एक मजदूर के रूप में भी काम किया है. इसके बाद वह भारत लौट आए.

एक साल में सबसे अधिक टैक्स देने वाले शख्स
सैंटियागो मार्टिन को 2004 में फाउंडेशन फॉर एक्सीलेंस इन बिजनेस प्रैक्टिस, जिनेवा द्वारा बिजनेस में उत्कृष्टता के लिए स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया था. इतना ही नहीं, वह भारत में सबसे अधिक टैक्स देने वाले टैक्सपेयर भी रह चुके हैं, जिन्होंने अकेले एक साल में 1 अरब रुपये तक का टैक्स दिया था. मार्टिन लॉटरी टिकटों के अलावा, सैंटियागो मार्टिन की अध्यक्षता वाला समूह रियल एस्टेट, निर्माण से लेकर हॉस्पिटैलिटी, सॉफ्टवेयर और प्रौद्योगिकी के साथ-साथ भवन निर्माण सामग्री और कई अन्य सेवाएं प्रदान करता है. कंपनी की वेबसाइट पर दावा किया गया है कि वह ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ लॉटरी ट्रेड एंड अलाइड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष भी हैं. चुनावी बॉन्ड के आंकड़ों के मुताबिक, साल 2019 से 2024 के बीच में फ्चूयर गेमिंग ने 1368 करोड़ रुपए का चंदा दिया.

Tags: Election commission, Electoral Bond, Lottery Results



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments