Monday, September 2, 2024
Google search engine
HomeLife Styleकभी सोचा है घर में क्‍यों आ जाती हैं मक्खियां? कारण जानकर...

कभी सोचा है घर में क्‍यों आ जाती हैं मक्खियां? कारण जानकर बदल देंगे सफाई का तरीका


हाइलाइट्स

एक बार अगर मक्खियां घर में अंडे दे दें तो उन्‍हें भगाना मुश्किल होता है.
खिड़की दरवाजे के पास कूड़ादान हो तो भी आसानी से ये घर में आ जाते हैं.

Ghar Mein Makkhiyan Kyon Aati Hai: बरसाती मक्खियों की भिनभिनाहट से इन दिनों घर घर में लोग परेशान हैं. इन्‍हें भगाने के लिए लोग तरह तरह के स्‍प्रे और घरेलू उपायों की मदद ले रहे हैं. किसी के घर में दिन रात मच्‍छर म‍क्खियों को भगाने वाली मशीनें ऑन रहती हैं, तो कई लोग दिन रात घर के फर्श पर पोछा मारते रहते हैं. लेकिन मक्खियां हैं कि जाने का नाम ही नहीं लेतीं. दरअसल, घरों में मक्खियों के आने की वजहें हीं कुछ ऐसी हैं. जी हां, अगर आप यह जान लें कि आखिर मक्खियां बाथरूम, किचन आदि जगहों पर क्‍यों आ जाती हैं तो आपके सफाई का तरीका भी शायद बदल जाए. तो आइए जानते हैं कि घर में आखिर क्‍यों आती हैं मक्खियां?

घर में मक्खियों के आने की ये होती हैं वजहें

अंडे के लिए
होम्‍सएंडगार्डन
के मुताबिक, दरअसल, अगर एक बार घर के अंदर मक्खियों ने अपना अंडा जमा करना शुरू कर दिया तो उन्‍हें वहां से भगाना मुश्किल हो जाता है. इसलिए यह जरूरी है कि आप उन जगहों को ढूंढ निकालें जहां मक्खियों ने  अपने अंडे जमा किए हैं. मसलन, ये जगह खुला कूड़ेदान भी हो सकता है या घर के पालतू जानवर के खाने की प्‍लेट पर जमा गंदा खाना भी. इसलिए सबसे पहले इन  जगहों को क्‍लीन करें.

ब्रीडिंग प्‍वाइंट बह जाना
बरसात की वजह से कई ऐसी जगहें बह जाती हैं या डूब जाती हैं जो मक्खियों का ब्रीडिंग प्‍वाइंट रहा था. ऐसे हालात में मक्खियां अंडे देने के लिए घर में प्रवेश करती हैं और अनुकूल जगह ढूंढती हैं. जैसे ही उन्‍हें सही जगह मिल जाता है वे अंडे दे देती हैं. बता दें कि मक्‍खी एक बार में काफी मात्रा में अंडे दे सकती है.

इसे भी पढ़ें: काटने के बाद सेब हो जाता है भूरा? ये 3 ट्रिक्‍स आएंगे काम, टिफिन टाइम तक रहेगा बिल्‍कुल फ्रेश

खुली खिड़की या दरवाजे के पास कूड़ादान
अगर आपके घर के इंट्री प्‍वाइंट या मेन दरवाजे के पास कूड़ादान रखा है या कूड़े घर के आसपास खिड़कियां खुलती हैं तो मक्खियों के घर में प्रवेश का रास्‍ता आसान बन जाता है. यहां मक्खियां आसानी से आ जाती हैं और घर में आकर अंडे दे जाती हैं.

टूटा ड्रेन पाइप
कई बार हम नाले के टूटने या ड्रेन की लीकेज को अनदेखा कर देते हैं. लेकिन बाहरी मक्खियां इन क्रैक्‍स में अंडे दे जाती हैं और जब अंडा टूटता है तो मक्खियां घर में आसानी से आ जाती हैं. अगर उपाय ना किया गया तो ये अपनी आबादी काफी तेजी से बढ़ाने लगती हैं.   

इसे भी पढ़ें : डिश वॉशर नहीं, इन 6 चीजों से करें बर्तन साफ, नए जैसे चमकेंगे कड़ाही चम्‍मच

खाने की महक से
अगर आप घर में खाने की चीजों जैसे फल, मसाले, सब्जियां, मिठाई आदि को खुला छोड़ दें तो इनकी महक से भी बड़ी आसानी से मक्खियां घर में प्रवेश कर जाती हैं. यही नहीं, सौंफ जैसे हर्बल खुशबूदार मसाले भी मक्खियों को आकर्षित करने का काम करते हैं.

इन बातों को ध्‍यान में रखकर अगर आप घर के हाइजीन और ऐसी छोटी छोटी बातों पर ध्‍यान दें तो मक्खियां घर से दूर रहेंगी और उनके प्रवेश को रोका जा सकेगा.

Tags: Cleaning, Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments