Sunday, September 15, 2024
Google search engine
HomeLife Styleकमजोर हड्डियों में जान फूंक देंगी ये पत्तियां, वजन घटाने में भी...

कमजोर हड्डियों में जान फूंक देंगी ये पत्तियां, वजन घटाने में भी कारगर, 5 फायदे भी कर देंगे हैरान


हाइलाइट्स

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए लौकी की पत्तियां असरदार होती हैं.
इन चमत्कारी पत्तियों में कई ऐसे तत्व मौजूद हैं, जो सब्जी में नहीं होते हैं.

Bottle Gourd Leaves Benefits: हड्डियों का कमजोर होने की कई सारी वजह हैं, लेकिन सबसे अहम कारण बढ़ती उम्र, कैल्शियम और खनिज की कमी, गतिहीन जीवनशैली, तंबाकू व शराब का सेवन, मोटापा आदि हैं. लेकिन कई लोगों में कम उम्र में ही हड्डियां कमजोर होने की शिकायत रहती है. यदि आपकी भी हड्डियों की ताकत कम हो रही या आपका शुगर या वजन काफी बढ़ गया है तो आपके लिए के लौकी की पत्तियां बेहद असरदार हो सकती हैं. जी हां, इन पत्तियों में कई ऐसे तत्व मौजूद हैं, जो सब्जी में नहीं होते हैं. ये पत्तियां आयुर्वेद में औषधिय गुणों की खान है. आइए यूएचएम जिला चिकित्सालय कानपुर की आयुर्वेदाचार्य डॉ. विभा वर्मा से जानते हैं लौकी की पत्तियों के चमत्कारी लाभ-

लौकी की पत्तियों के 5 चमत्कारी लाभ

इम्यूनिटी बूस्ट करे: आयुर्वेद में लौकी की सब्जी से ज्यादा उसकी पत्तियां कारगर मानी गई हैं. दरअसल, इन पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करती हैं. यदि आप चाहें तो इन पत्तियों के जूस का भी सेवन कर सकते हैं.

हड्डियां होंगी स्ट्रॉन्ग: लौकी की पत्तियां हड्डियों के लिए बेहद चमत्कारी मानी जाती हैं. इनके नियमित सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है. बता दें कि, इस सब्जी में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस मौजूद होता है. ये दोनों ही खनिज हड्डियों की ताकत बढ़ाने में कारगर माने जाते हैं.

वजन कम करे: मोटापा दुनियाभर में एक बड़ी वजह बनकर उभरा है. शरीर का वजन बढ़ने से मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल , उच्च रक्तचाप समेत कई जटिल बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में यदि आप भी अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं तो लौकी की पत्तियां बेहद असरदार हो सकती हैं. दरअसल, इस सब्जी में भरा फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें:  डायबिटीज कंट्रोल होने का नहीं ले रहा नाम? खानी शुरू कर दें ये 5 कच्ची सब्जियां, कुछ ही दिन में घट जाएगा शुगर लेवल

ब्लड शुगर कंट्रोल करे: डायबिटीज के मरीज के लिए लौकी की सब्जी के साथ उनकी पत्तियां फायदेमंद मानी जाती हैं. ये पत्तियां शरीर में बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती हैं. बता दें कि, ये पत्तियां में एंटीडायबिटिक तत्वों से भरपूर होती है, जिससे शुगर लेवल कम होता है. इन पत्तियों को नियमित खाना अधिक फायदेमंद हो सकता है.

ये भी पढ़ें:  इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम से हैं परेशान? राहत पाने के लिए 5 आसान उपाय करें फॉलो, दुरुस्त हो जाएगा पाचन-तंत्र

हार्ट को रखें हेल्दी: लौकी की पत्तियां हार्ट से जुड़ी परेशानियों के जोखिम को भी कम करने की क्षमता रखती हैं. इसके अलावा इन पत्तियों में कई ऐसे भी गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल से लेकर बीपी तक को मैनेज करने का काम करती हैं.

Tags: Health benefit, Health News, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments