Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleकमर और कंधों पर हो गए हैं स्ट्रेच मार्क्स? अपनाएं 5 घरेलू...

कमर और कंधों पर हो गए हैं स्ट्रेच मार्क्स? अपनाएं 5 घरेलू उपाय, महीने भर में हल्‍के होने लगेंगे दाग


हाइलाइट्स

कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इन निशानों को हल्‍का कर सकते हैं.
ब्राह्मी का तेल स्‍ट्रेच मार्क को हल्‍का करने में मदद कर सकता है.

Stretch Marks Home Treatments : आमतौर पर वजन तेजी से घटने या बढ़ने की वजह से स्किन पर खिंचाव के निशान बन जाते हैं, जो दिखने में अजीब लगते हैं. इन्‍हें हटाना आसान काम नहीं होता. कई लोगों को तो स्किन पर हुए इन निशान की वजह से खुजली होने लगती है और स्किन के अंदर नीला रेशा सा निशान पड़ने लगता है. आमतौर पर यह निशान पेट, कमर, कंघों या थाई के आसपास नजर आते हैं. मेडिकल न्‍यूज टुडे के मुताबिक, इसका इलाज लेजर थेरेपी से संभव है, लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इन निशानों को हल्‍का कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि आप घर पर ही किस तरह इन स्‍ट्रेच मार्क्‍स को कम कर सकते हैं.

स्‍ट्रेच मार्क्‍स को कम करने के घरेलू उपाय (Home Treatments For Stretch Marks)

ब्राह्मी
ब्राह्मी एक तरह की औषधीय वनस्‍पति है जिसका तेल स्‍ट्रेच मार्क को हल्‍का करने में मदद कर सकता है. आप इसके तेल को अगर स्किन पर लगाएं तो ये सेल्‍स को हील करने और कोलेजन प्रोडक्‍शन के बढ़ाने में मदद करता है. इस तरह यह स्किन के टीशू को तेजी से हील करने का काम कर सकता है. कई ओवर द काउंटर दवाओं में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है.

इसे भी पढ़ें :प्‍याज काटना नहीं पसंद, आंखों से आता है पानी, अपना लें 4 हैक्‍स, बिना परेशानी काट लेंगे पाव भर Onion

बादाम का तेल
एक  रिसर्च में पता चला है कि जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान अपने पेट की त्वचा पर बादाम के तेल की मालिश करती हैं, उनमें उन महिलाओं की तुलना में कम स्‍ट्रेच मार्क्‍स होते हैं. इस तरह आप बादाम के तेल की मदद से स्‍ट्रेच मार्क की संभावना को कम कर सकते हैं.

कोकोआ बटर या शिया बटर
अगर आप स्किन पर रोज कोकोआ बटर या शिया बटर का इस्‍तेमाल करें तो ये स्किन को नरिश करता है और स्‍ट्रेच मार्क को धीरे धीरे कम कर सकता है. आप दिन में दो से तीन बार इससे मालिश करें.

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल यानी कि जैतून के तेल में विटामिन ई काफी मात्रा में पाया जाता है. यह स्किन पर हुए स्ट्रेच मार्क के निशान को कम करने में मदद कर सकता है. आप इसे नारियल तेल के साथ भी मिलाकर स्किन पर अप्‍लाई कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :कम उम्र में बाल हो गए सफेद? हेयर डाई नहीं, इन 3 पत्तियों से हेयर को बनाएं काला, घना, जानें तरीका

विटामिन ई और एलोवेरा
आप एक बोतल में 10 विटामिन ई कैप्‍सूल के ऑयल को निकालकर डाल लें और इसमें 5 से 6 चम्‍मच एलोवेरा जेल डाल कर अच्‍छी तरह मिला लें.  अब आप इसे अच्‍छी तरह निशान वाली जगह पर लगाएं और मालिश करें.  यह दाग को कम करने में मदद कर सकता है.

Tags: Home Remedies, Lifestyle, Skin care



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments