Thursday, September 19, 2024
Google search engine
HomeHealthकमर और पीठ पर जम गई है चर्बी? रोज करें 4 योगाभ्‍यास,...

कमर और पीठ पर जम गई है चर्बी? रोज करें 4 योगाभ्‍यास, वजन घटेगा, मसल्‍स होंगी मजबूत


हाइलाइट्स

योगाभ्‍यास से पहले कुछ स्‍ट्रेचिंग व्‍यायाम जरूर कर लें.
अपने शरीर की क्षमता के अनुसार ही योगाभ्‍यास करें.

Yoga Session With Savita Yadav : खुद को फिट रखने के लिए लाइफस्‍टाइल में योग का काफी महत्‍व है. आप योग की मदद से ना केवल शरीर पर जमा चर्बी को आसानी से घटा सकते हैं, बल्कि हर अंग के मसल्‍स को मजबूत बनाकर खुद की फिटनेस को भी मेंटेन कर सकते हैं. दरअसल, कई लोग घंटों बैठकर काम करते हैं, ऐसे में शरीर की गतिविधि कम होने की वजह से मसल्‍स कमजोर होते जाते हैं और शरीर पर चर्बी जमा होने लगती है. ऐसे में अगर आप कुछ योगाभ्‍यास को अपने दिनचर्या में शामिल कर लें तो कई परेशानियां खुद ब खुद दूर हो जाएंगी. आज न्यूज़18 हिंदी के यूट्यूब लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने कुछ ऐसे योगाभ्‍यास की जानकारी दी, जो आपकी फिटनेस को बढ़ाने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं.

ध्‍यान और स्‍ट्रेचिंग
योगाभ्‍यास से पहले आप मैट पर पद्मासन या अर्ध पद्मासन में बैठें. दोनों हाथों की उंगलियों को इंटरलॉक करें और ऊपर उठाते हुए बॉडी को स्‍ट्रेच करें. 20 तक की गिनती करें और धीरे से हाथों को नीचे लाएं और हिप मसल्‍स को ढीला छोड़ दें. आंखों को बंद करें और ध्‍यान की मुद्रा बनाएं. कमर गर्दन बिलकुल सीधी रखें. आती जाती सांसों पर ध्‍यान केंद्रित करें और ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें. कुछ सूक्ष्‍मयाम का अभ्‍यास करें. पूरा अभ्‍यास देखने के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो लिंक पर क्लिक करें.

कैट कैमल पोज
मैट पर घुटने और हथेलियों को रखें. आप टेबल टॉप पोजीशन बनाते हुए बैठ जाएं. इन्‍हेल करते हुए कमर की एक बार नीचे की तरफ करते हुए गर्दन को ऊपर की तरफ स्‍टेच करें. फिर एस्‍हेल करते हुए कमर को ऊपर की तरफ उठाएं और गर्दन को नीचे की तरफ स्‍ट्रेच करें. इस तरह कम से कम 10 बार करें.

इसे भी पढ़ें : Yoga Session: ब्रेन से लेकर रीढ़-कमर के लिए बेहद फायदेमंद है चक्रासन, सेहत बनेगी चकाचक, ऐसे करें अभ्यास

संतुलनासन
मैट पर पेट के बल लेट जाएं. फिर हथेलियों और पंजों पर पूरा वजन देते हुए शरीर को सीधा उठाएं. इस अवस्‍था में कमर उठी नहीं रहेगी, शरीर बिल्‍कुल सीधा रहेगा. कुछ देर होल्‍ड करें और कोहनियों पर वजन देते  हुए नीचे आएं. अब आप इसी तरह एक बार हथेलियों पर वजन देकर संतुलनासन करें और फिर कोहनियों पर वजन दें. अभ्‍यास कम से कम 10 बार करें. फिर रिलैक्‍स करें.

साइड प्‍लैंक्‍स
मैट पर विष्‍णु पोज में लेट जाएं. इसके लिए कोहनी मोड़कर मैट पर रखें और इस पर वजन देते हुए बाईं ओर घूमकर लेट जाएं. अब पैरों को सीधा करें और दूसरे हाथ और दूसरे पैर को सामने की तरफ मैट पर रखें. अब धीरे से शरीर को उठाएं और मैट पर रखे हाथ को आकाश की तरफ सीधा कर बॉडी को बैलेंस करें. इस मुद्रा में 10 की गिनती करें फिर रिलैक्‍स हो जाएं. इसी तरह दूसरी दिशा में भी करें.

इसे भी पढ़ें : Yoga Session: रोज करें पश्चिमोत्तानासन और पूर्वोत्तानासन का अभ्‍यासपाचन की समस्‍या रहेगी दूरजानें सही तरीका

नौका आसन
मैट पर पैरों को आगे की तरफ सीधा करते हुए बैठ जाएं. दोनों पैरों को धीरे से उठाएं और थाई को दोनों हाथों से पकड़ लें. घुटने को मोड़कर सीधा रखें और 10 तक की गिनती करें. रिलैक्‍स करें. अब आप पीठ को मैट पर रखते हुए रिलैक्‍स करें. फिर दोनों हाथों को कमर के पास से उठाएं, गर्दन उठाएं और दोनों पैरों को जमीन से कुछ इंच उठाकर होल्‍ड करें. 10 की गिनती करें. पूरा अभ्‍यास आप वीडियो लिंक पर देख सकते हैं.

Tags: Benefits of yoga, Fit India Movement, Health, Lifestyle, Yoga



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments