Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalकमल हो गया... पटरी और डिब्बे की तरह अब रेडीमेड बनेंगे स्टेशन,...

कमल हो गया… पटरी और डिब्बे की तरह अब रेडीमेड बनेंगे स्टेशन, खुली फैक्‍ट्री


Readymade Railway Station. अभी तक आपने पटरी, डिब्‍बे और इंजन फैक्‍ट्री में तैयार होना सुना होगा. लेकिन आपसे कहा जाए तो कि अब रेलवे स्‍टेशन का निर्माण भी फैक्ट्रियों में होगा तो चौंकना लाजिमी है. लेकिन मोदी सरकार ने यह कमाल कर दिया है. देश में मॉड्यूलर रेलवे स्‍टेशन बनेंगे. यह योजना नहीं है, बल्कि स्‍टेशन को बनाने का काम भी शुरू हो चुका है.

देश में 1000 से अधिक रेलवे स्‍टेशनों का रिडेवलपमेंट किया जा रहा है. इसमें 500 से अधिक स्‍टेशनों की घोषणा पिछले वर्ष की गयी थी और सोमवार को 500 से अधिक और स्‍टेशनों के रिडेवलपमेंट के काम का शिलान्‍यास प्रधानमंत्री कर चुके हैं. पिछले वर्ष चिन्हित किए गए स्‍टेशनों में चंडीगढ़ स्‍टेशन था. इस पर रिडेवलपमेंट का काम शुरू हो चुका है.

मात्र 200 रुपये में पूरे सीजन खाएं मनपसंद सब्जियां, वो भी ऑर्गेनिक, मत छोड़िए पूसा का यह खास ‘आफर’

यह होगा पहला माड्यूलर रेलवे स्‍टेशन

रेल मंत्री के अनुसार देश का पहला माड्यूलर रेलवे स्‍टेशन चंडीगढ़ में बनाया जा रहा है. इसका स्‍ट्रक्‍चर फैक्ट्रियों में तैयार किया जा रहा है और स्‍टेशन पर लाकर एसेंबल किया जा रहा है. इस स्‍टेशन का काफी काम हो चुका है. जल्‍द ही तैयार हो जाएगा.

ऐसी अनोखी ट्रेन, नाम वही, नंबर वही और रूट भी वहीं, पर एक साथ तीन जगह से चलती है, ‘जादू’ से नहीं है कम, चौंक गए!

केवल 16 माह में बनाया जा सकता है स्‍टेशन

उन्‍होंने बताया कि इस स्‍टेशन को प्रयोग के तौर पर बनाया जा रहा है. इसमें समय की बचत होगी. सामन्‍य तौर पर स्‍टेशनों में पूरी तरह से रिडेवलपमेंट में 36 माह का समय लगता है. लेकिन माड्यूलर स्‍टेशन का निर्माण 16 से 18 माह में किया जा सकता है.

झटपट बनेंगे और रेलवे स्‍टेशन

रेल मंत्री के अनुसार इस स्‍टेशन को प्रयोग के तौर पर नई तकनीक से रिडेवलपकिया जा रहा है. अगर यह प्रयोग सफल रहा है, देश में अन्‍य ऐसे स्‍टेशनों का निर्माण इसी तकनीक से किया जाएगा, जो घनी आबादी में है और ज्‍यादा ट्रेनों का संचालन हो रहा है. इस तकनीक से संचालन को कम प्रभावित किए स्‍टेशन का रिडेवलप किया जा सकता है.

Tags: Chandigarh news, Indian railway, Indian Railway news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments