Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeLife Styleकमाल का है तारापुर के मुरारी भैया के मटन का स्वाद, हर...

कमाल का है तारापुर के मुरारी भैया के मटन का स्वाद, हर दिन 30 किलो की खपत


सिद्धांत राज/मुंगेर. अगर आप मटन खाने के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए है. इस इलाके के लोग मुरारी भैया के मटन के दीवाने हैं. मुंगेर जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर दूर भागलपुर-देवघर मुख्य पथ पर तारपुर में मुरारी भैया की दुकान है, जहां के मटन का स्वाद चखे बगैर लोग आगे नहीं बढ़ते हैं. बांका, जमुई, मुंगेर और भागलपुर के लोग जब भी इस रास्ते से गुजरते हैं, मुरारी भैया के होटल में जरूर मटन खाते हैं. इस इलाके के लोग अक्सर यहां के स्वादिष्ट मटन का स्वाद लेते हैं, तभी अपना सफर तय करते हैं.

तारापुर के मुरारी भैया के होटल की खास बात यह है कि मुरारी खुद अपने हाथों से मटन तैयार करते हैं. रोजना 25 से 30 किलो मटन तैयार करते हैं. लोग बताते हैं कि मुरारी भैया का होटल काफी पुराना है. यहां सिर्फ मटन और चावल हीं परोसा जाता है. इसी का नतीजा है कि मटन के शौकीनों का जमावड़ा लगा रहता है. इनके मटन में अलग-अलग वैरायटी शामिल होते हैं, जो ग्राहकों की पसंद के अनुसार उनकी थाली में परोसा जाता है.

घर पर तैयार होते हैं मसाले
मुरारी भैया ने बताया कि दिनभर मटन कढ़ाई में चढ़ी रहती है और ग्राहकों को गर्म मटन ही परोसा जाता है. जायकेदार मटन बनाने के लिए कई प्रकार के मसालों का उपयोग किया जाता है. सारा मसाला घर पर तैयार करते हैं. कुछ सिक्रेट मसालों का भी मिश्रण किया जाता है.

2005 से तारापुर में लोगों को मटन खिला रहा है मुरारी होटल
मुरारी होटल के मालिक मुरारी भैया ने बताया कि 2005 से यह दुकान तारापुर में चल रही है. यहां सिर्फ मटन के साथ चावल परोसा जाता है मटन साधारण तरीके से बनता है. होममेड मसाला इसके स्वाद को जबरदस्त बनाता है. इस क्षेत्र के हजारों लोग इस दुकान के मटन के स्वाद के दीवाने हैं. उन्होंने बताया कि 180 रुपये में दो पीस बड़े साइज के मटन के साथ चावल परोसा जाता है. जबकि सलाद और रायता अलग से दिया जाता है. एक्स्ट्रा मटन लेने पर 75 रुपये पीस दिया जाता है और 20 रुपए प्लेट चावल दिया जाता है. जब मार्केट में भीड़ या लग्न का समय आता है तो लगभग 50 किलो तक मटन बिक जाता है.

Tags: Food, Munger news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments