Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeHealthकमाल की औषधि है यह फूल, दर्द से लेकर अस्थमा तक के...

कमाल की औषधि है यह फूल, दर्द से लेकर अस्थमा तक के लिए रामबाण, ऐसे करें प्रयोग


शशिकांत ओझा/ पलामू. सनातन धर्म में जंगल- पहाड़ पेड़-पौधों को पूजनीय माना जाता है.मान्यता ऐसी भी है की पेड़ पौधे में देवी देवताओं का वास होता है.हिंदू मान्यता के अनुसार धतूरा शिव जी को बेहद ही प्रिय है.लोग पूजा अर्चना के दौरान इसे शिवलिंग पर अर्पित करते है. धतूरा एक खास प्रकार का होता है.

जिसे काला धतूरा कहते है.ये पौधा आम धतूरा जैसा होता है.परंतु इसके पुष्प सफेद की जगह गहरे बैंगनी रंग के होते हैं. साथ ही इसके पत्तियों में भी कालापन होता है, जिस कारण इसे काला धतूरा कहते हैं.मगर क्या आप जानते हैं इसमें बहुत औषधीय गुण हैं.ये सेहत के लिए कितना लाभदायक है. आइए इस रिपोर्ट में जानते हैं.

आयुर्वेद चिकित्सक पुरुषार्थी पवन आर्य ने लोकल18को बताया की आयुर्वेद चिकित्सा में धतूरा महत्वपूर्ण औषधि के समान है.यूं तो ये बहुत जहरीला होता है, लेकिन लंबे समय से इसका इस्तेमाल चिकित्सा के लिए होता रहा है.वही सेहत के लिए भी यह बेहद लाभदायक होता है.

धतूरा से लंबे समय का घाव को करता है ठीक

उन्होंने बताया की इसके पत्ते का प्रयोग लंबे समय के घाव को ठीक करने के लिए कर सकते हैं.जिसे पीसकर रस लगाने से घाव ठीक होता है. इसका प्रयोग अस्थमा निवारण के लिए भी किया जाता है.जिसके लिए इसके पत्तों को चिलम में भरकर अस्थमा मरीज को चिकित्सक की देख रेख में धूम्रपान कराया जाता है.ऐसा करने से स्वास नली में जमा बलगम भी निकलता है और स्वास नली का सूजन भी कम हो जाता है.

उन्होंने बताया की धतूरे के पत्तो को सरसों तेल के साथ गर्म कर लें और उस तेल का मालिश करे या सरसों तेल को धतूरे में हाथों से लेटकर गर्म कर जोड़ो के दर्द, पीठ दर्द, कमर दर्द, फोड़ों आदि सूजन वाले जगह पर रखने से दर्द से राहत मिलता है.इसके पत्तों के रस से सिर पर मालिश करने से सिर दर्द भी ठीक हो जाता है.

गंजापन दूर करता है इसका फूल
अगर आपके बाल झड़ रहे है तो धतूरे के फूल को इस्तेमाल कर सकते है.इसके फूल का रस को अपने सिर पर सप्ताह में एक बार लगाए.ऐसा करने से गंजापन दूर होता है. उन्होंने बताया की इससे कान दर्द भी ठीक होता है.सबसे पहले इसके रस को गाढ़ा होने तक गर्म कर ले इसके बाद इसे हल्का गुनगुना होने पर कान के आसपास मालिश करे.इससे कुछ मिनटों में आपको कान दर्द से राहत मिलने लगेगा.

रक्तचाप को भी करता है कंट्रोल
उन्होंने कहा की धतूरे के बीज पीसकर सरसों का तेल मिश्रण कर लें और इसे दिन में एक बार पैरों की मालिश करे आपको पैर दर्द और सूजन से राहत मिलेगा.अगर आप पूरा शरीर अकड़ गया हो या दर्द अधिक हो तो काले धतूरे के बीज को दही के साथ मिलाकर खाने से बदन दर्द से राहत मिलता है. लेकिन ऐसा करने से पहले चिकित्सक से सलाह अवश्य लें. उच्च रक्तचाप अगर आपके दवा लेने से भी कंट्रोल नहीं जो रहा तो धतूरे की जड़ों को अच्छे से धोकर 3 से 4 इंच जड़ को काट लें इसके बाद 5 से 6 कटे जड़ को रोगी के बाहों में बांध दे इससे उच्च रक्तचाप से राहत मिलता है.

तनाव को करता है दूर
उन्होंने बताया की धतूरा में एट्रोपिन नामक तत्व होता है जो कि तनाव को दूर करने में काफी असरदार होता है.इसके लिए इसके बीज को पीसकर शहद में मिला लें.जिसके बाद उसे रात को सोने से पहले सिर पर और दोनों कानों के पास लगा लें.ऐसा करने से दिमाग शांत और प्रसन्न रहता है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments