Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleकम उम्र में ही बालों से धो बैठे हैं हाथ, एक बार...

कम उम्र में ही बालों से धो बैठे हैं हाथ, एक बार जरूर आजमाएं देसी तरकीब, ये हरी पत्तियां हेयरफाल करेंगी कम


हाइलाइट्स

करी पत्ता को बालों पर सही लगाने से बाल झड़ना कम होता है.
करी पत्ता और आंवले का मास्क लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है.

Hair Care Tips: आजकल बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण बाल झड़ना एक बड़ी समस्या हो गई. बच्चों से लेकर युवाओं तक को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है. बाल व्यक्ति की खूबसूरती में चार-चांद लगाते हैं. बाल झड़ जाने से इंसान की सुंदरता पर प्रभाव पड़ता है. इसके कारण कई बार लोगों को स्कूल/कॉलेज, दोस्त या रिशेदारों के सामने शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. बाल झड़ने से परेशान लोग इसके कई उपाय करते हैं. कई लोग इसका ट्रीटमेंट तक करवाते हैं. हालांकि, बाल झड़ने को रोकने के लिए आप घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं. आइए आज हम आपको बालों का झड़ना रोकने और इसकी ग्रोथ बढ़ाने का आसान सा घरेलू उपाय बताते हैं.

करी पत्ते का इस्तेमाल करें
आप सभी करी पत्ते के उपयोग को जानते होंगे. इसका इस्तेमाल खाने की चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. यह जहां खाने का स्वाद बढ़ाता है, वहीं सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि करी पत्ता क उपयोग बालों को झड़ने से रोकने के लिए भी किया जाता है. अगर करी पत्ता का सही से इस्तेमाल करें तो बालों को झड़ने से रोका जा सकता है.

इसे भी पढ़ें- सिर्फ विटामिन D ही नहीं, इसकी कमी से कमजोर होती हैं हड्डियां, देरी से भरते हैं घाव, 5 फूड के सेवन से होगी भरपाई

आंवला और करी पत्ते का मास्क बनाएं
बालों को घना और मजबूत करने के लिए आप करी पत्ते का मास्क बनाकर बालों में लगा सकते हैं. इसके लिए आपको करी पत्ता, मेथी और आंवले की जरूरत पड़ेगी. आप इन तीनों को अच्छे से मिक्सर में पीस लें. इसके बाद इस पेस्ट को करीब आधा घंटा तक बालों में लगाए रहने के बाद छोड़ दें. इसके बाद बालों को धो लें. इससे बाल घने होंगे ही साथ ही बालों का झड़ना भी कम हो जाएगा.

करी पत्ता और नारियल तेल
करी पत्ते को नारियल तेल के साथ लगाने से भी बाल का झड़ना कम होता है. इस ऑयल को बनाने के लिए एक पैन में नारियल का तेल लें. इसके इसे गर्म करें और इसमें कुछ करी पत्ते डालकर तब तक पकने दें जब तक कि करी पत्ते काले ना हो जाएं. इसके बाद गैस बंद कर इसे उतार लें. अब आपका करी पत्ता ऑयल तैयार हो गया है. आप इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे किसी शीशी में भर लें. जब ये हल्का गर्म हो तब इससे अपनी स्कैल्प की मसाज करें और इसे रात भर बालों में लगा रहने दें. सुबह उठ कर शैम्पू से सिर को अच्छे से धो लें. बेहतर परिणाम के लिए इस तेल को हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर लगाएं.

इसे भी पढ़ें- खाने को पिघलाकर पचाने का काम करता है फाइबर, पेट की गंदगी को करता है पूरी तरह से साफ, सेहत के लिए है रामबाण

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Fashion, Helthy hair tips, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments