Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalकर्नाटक के कई दिग्गज नहीं लड़ेंगे इलेक्शन, मल्लिकार्जुन खरगे भी ले सकते...

कर्नाटक के कई दिग्गज नहीं लड़ेंगे इलेक्शन, मल्लिकार्जुन खरगे भी ले सकते हैं चुनावी संन्यास


ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस  अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को ही विपक्षी गठबंधन INDIA का अध्यक्ष बनाया गया है। यह भी कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार ने संयोजक का पद इसलिए नहीं स्वीकार किया क्योंकि उन्हें गठबंधन का अध्यक्ष नहीं बनाया गया और प्रधानमंत्री पद के चेहरे के रूप में प्रोजेक्ट नहीं किया गया। अब रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि हो सकता है कि मल्लिकार्जुन खरगे लोकसभा चुनाव ना लड़ें। हालांकि वह चुनाव प्रचार में ऐक्टिव रहेंगे। 

81 साल के मल्लिकार्जुन खरगे और एचडी देवगौड़ा दोनों ही 2019 में लोकसभा का चुनाव हार गए थे। खरगे कालाबुरगी से और देवगौड़ा तुमाकुरु सीट से उतरे थे। इसके बाद ये दोनों ही राज्यसभा गए। अब दोनों ने ही अपनी बढ़ती उम्र का हवाला दिया है। उनका कहना है कि बढ़ती उम्र के चलते वे लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ना चाहते। 

बीते साल फरवरी में भाजपा के दिग्गज नेता बीएस येदियुरप्पा ने भी ऐलान किया था कि वह चुनावी राजनीति से संन्यास ले रहे हैं। इसके अलावा भाजपा सांसद श्रीनिवा प्रसाद, जीएस सासवाराजू ने भी चुनाव ना लड़ने की बात कही थी। अभी यह नहीं पता है कि डीवी सदानंदगौड़ा (70साल), रमेश जिगाजिनागी (71 साल) औऱ जीएम सिद्धेश्वरा (71 साल)चुनावी मैदान में उतरेंगे या नहीं।

बता दें कि बेंगलुरु में मीडिया को संबोधित करते हुए  पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने कहा था कि वह  अब चुनाव नहीं लड़ना चाहते। हालांकि वह बीजेपी-जेडीएस के लिए चुनाव प्रचार करेंगे। उन्होंने कहा था कि जेडीएस और भाजपा के उम्मीदवारों को जीत दिलाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। बता दें कि कल्याण-कर्नाटक इलाके में खरगे बड़े राजनीतिक चेहरे हैं। अब वह इंडिया गठबंधन के अध्यक्ष और कांग्रेस अध्यक्ष भी हैं। ऐसे में उनकी जिम्मेदारियां भी बढ़ी हैं। 

खरगे की पकड़ अल्पसंख्यक और ओबीसी वोटों पर अच्छी है। उन्होंने खुद को दलित समुदाय के लिए लड़ने वाला भी  साबित किया है। ऐसे में मल्लिकार्जुन खरगे चुनाव प्रचार में बड़ी भूमिका निभाएंगे। विपक्षी गठबंधन के दल भी उनकी मदद चुनाव प्रचार में ले सकते हैं।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments