Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeNationalकांग्रेस आज जारी करेगी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट ! राहुल गांधी यहां...

कांग्रेस आज जारी करेगी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट ! राहुल गांधी यहां से लड़ेंगे चुनाव


हाइलाइट्स

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवार तय किए गए.
बीजेपी पहले ही 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर चुकी है.

Congress Candidates List: कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जल्द जारी कर सकती है. कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने गुरुवार को छत्तीसगढ़, केरल और कई अन्य राज्यों में करीब 40 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई. सूत्रों के मुताबिक इन उम्मीदवारों में केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी का नाम भी शामिल है इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, चुनाव समिति में शामिल कई अन्य नेता, संबंधित राज्यों के प्रभारी और वरिठ नेताओं ने शिरकत की. खरगे की अध्यक्षता में हुई सीईसी की बैठक में विचार-विमर्श के दौरान 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 60 लोकसभा सीटों पर चर्चा की गई. सीईसी की बैठक में विभिन्न स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा भेजे नामों में से उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाई जाती है.

सीईसी की बैठक के बाद कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मीडिया से कहा कि पार्टी ने केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और लक्षद्वीप से सीटें फाइनल कर ली हैं. इसकी प्रक्रिया चल रही है और जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा की जाएगी. केरल में कांग्रेस विधायक दल के नेता वीडी सतीसन ने कहा कि पार्टी केरल में 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और राज्य में चार सीटों पर उसके सहयोगी दल चुनाव लड़ेंगे. सतीसन ने कहा कि सीईसी ने फैसला कर लिया है कि 16 सीटों पर कौन उम्मीदवार हैं. एआईसीसी कल उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेगी. सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से दोबारा चुनाव लड़ेंगे. सूत्रों ने बताया कि छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजनंदगांव और पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू को महासमुंद से उम्मीदवार बनाया जा सकता है.

कांग्रेस की इस बैठक में दिल्ली, छत्तीसगढ़, केरल, तेलंगाना, कर्नाटक और पूर्वोत्तर के राज्यों की लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया गया. दिल्ली के उम्मीदवारों पर फैसला 11 मार्च को होने वाली सीईसी की अगली बैठक में किया जाएगा. बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव और छत्तीसगढ़ प्रभारी सचिन पायलट ने संवाददाताओं से कहा कि अच्छी चर्चा हुई है. जिन राज्यों को लेकर सीईसी की बैठक हुई, वहां की एक-एक सीट पर चर्चा की गई. यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल गांधी वायनाड से लड़ेंगे तो पायलट ने कहा कि जो भी निर्णय होगा उस बारे में आखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की तरफ से अवगत करा दिया जाएगा. बड़े नेताओं के चुनाव लड़ने की संभावना पर पायलट ने कहा कि जो भी व्यक्ति चुनाव जीतने की स्थिति में है, उसे पार्टी चुनाव लड़ने के लिए आदेश करेगी और वह चुनाव लड़ेगा.

कांग्रेस ने अभी तक आम चुनाव के लिए किसी उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने हाल ही में लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की सूची जारी की है. बीजेपी की इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाराणसी सीट से उम्मीदवार घोषित किया है. इस लिस्ट में बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं के नाम शामिल हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि बीजेपी जल्द ही दूसरी लिस्ट भी जारी कर सकती है, जिसमें कई अन्य बड़े नाम हो सकते हैं. बीजेपी ने पहली लिस्ट में कई दिग्गज नेताओं की टिकट काट दी, जिसे लेकर सियासी गलियारों में चर्चा गर्म है. देखना दिलचस्प होगा कि कांग्रेस की पहली लिस्ट में किन दिग्गज नेताओं का नाम शामिल होगा और किन नेताओं का टिकट कट सकता है.

Tags: 2024 Lok Sabha Elections, Congress, India news, Rahul gandhi



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments