Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalकांग्रेस और RJD में टूट के पीछे की इनसाइड स्टोरी, BJP ने...

कांग्रेस और RJD में टूट के पीछे की इनसाइड स्टोरी, BJP ने कैसे पूरा किया ऑपरेशन


पटना. लोकसभा चुनाव से पहले बिहार की सियासत में क्या-क्या हो सकता है, इसकी झलक उस समय सामने आ गई जब विधानसभा के बजट सत्र के चलने के दौरान ही राजद की एक विधायक संगीता देवी और कांग्रेस के दो विधायक सिद्धार्थ सौरव और मुरारी गौतम ने कांग्रेस और राजद का दामन छोड़ बीजेपी में शामिल हो गए. दरअसल जब विधानसभा का सत्र चल रहा था उस समय भोजनावकाश के बाद कार्यवाही शुरू हुई. विधानसभा में कल तक कार्यवाही के दौरान तीनों विधायक अपने पार्टी के साथ खड़े होकर समर्थन जता रहे थे. लेकिन, आज जब विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो तीनों विधायक भगवा गमछा लेकर प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी के साथ खड़े दिखाई पड़े. लेकिन ऐसा नहीं है कि यह कोई अचानक होने वाली घटना है यह बीजेपी की लंबी तैयारी का नतीजा है.

बिहार की सियासत में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले विपक्ष में यह टूट आने वाले दिनों की तस्वीर बयां करती है. आज राजद और कांग्रेस विधायकों का बीजेपी में जाना भाजपा की कई दिनों की मेहनत का नतीजा है. बीजेपी के ऑपरेशन लोटस के पीछे की कहानी तब शुरू होती है जब बिहार में राजद से अलग होकर नीतीश कुमार के एनडीए में जाकर सरकार बनाने की हुई. सरकार बनाने के साथ ही जब फ्लोर टेस्ट की बारी आई तो फ्लोर टेस्ट के लिए एनडीए के पास आंकड़े पूरे थे पर तेजस्वी के खेला होने के बयान ने बीजेपी को सतर्क कर दिया ऑपरेशन लोटस पर काम शुरू हुआ.

काफी पहले शुरू हो गयी थी तैयारी

जानकारी के अनुसार कांग्रेस विधायकों के फ्लोर टेस्ट से पहले ही टूटने की बात सामने आ रही थी. लेकिन, कांग्रेस आलाकमान ने कांग्रेस के सभी विधायकों को पहले दिल्ली बुलाया और फिर वहां से हैदराबाद भेजकर सुरक्षित रखने की तैयारी की. हैदराबाद दौरे के दौरान कांग्रेस के विधायक भले ही न टूटे पर विधानसभा के सत्र के दौरान बीजेपी में अपने मिशन को अंजाम दे ही दिया. तेजस्वी के खेला होने के जवाब में बीजेपी ने फ्लोर टेस्ट में ही पहले तीन विधायको को अंदर ही अंदर बीजेपी में शामिल करा दिया था, लेकिन ऑपरेशन का बाकी काम आज पूरा हुआ. माना जा रहा है कि जब फ्लोर टेस्ट के समय बीजेपी के तीन विधायकों के गायब रहने के बाद बीजेपी की हुई फजीहत का बदला आज बीजेपी में ले लिया.

उधर तेजस्वी यात्रा पर इधर विधायक फुर्र

बीजेपी का ऑपरेशन लोटस के तहत कांग्रेस और राजद विधायक को तोड़ने का काम ऐसे समय में हुआ है जब तेजस्वी यादव जन विश्वास यात्रा पर निकले हुए हैं. एक तरफ तेजस्वी अपनी यात्रा पर पटना से बाहर हैं. वहीं दूसरी तरफ राजद विधायक संगीता देवी पार्टी का दामन छोड़ते हुए बीजेपी में शामिल हो गईं. तेजस्वी को अब पार्टी को बचाना और सभी विधायकों को एकजुट रखना बड़ी चुनौती हो गई है.

आने वाले दिनों में होंगे कई और खेल

राजद की मोहनिया से विधायक संगीता देवी और चेनारी से कांग्रेस विधायक गौतम मुरारी और पटना के बिक्रम विधायक सिद्धार्थ पार्टी छोड़कर बीजेपी में चले गए. इस घटना से पहले फ्लोर टेस्ट के समय राजद विधायक चेतन आनंद और प्रहलाद यादव और नीलम देवी ने बीजेपी के साथ बैठकर तेजस्वी को बड़ा झटका दिया था. माना जा रहा है कि राजद और कांग्रेस के कई विधायक पार्टी का दामन छोड़ बीजेपी और जदयू के साथ जा सकते हैं, कांग्रेस के वैसे विधायक जो टूट से बचने के लिए हैदराबाद तक गए पर अब पार्टी से अलग होकर एनडीए में जाने को तैयार है।

Tags: Bihar News, Congress, PATNA NEWS, RJD



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments