Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeLife Styleकाजोल को रोटी के साथ पसंद है गुड़ और घी, जानिए इस...

काजोल को रोटी के साथ पसंद है गुड़ और घी, जानिए इस कॉम्बो के फायदे


ऐप पर पढ़ें

बॉलीवुड एक्ट्रेस काजोल अपने मजाकियां अंदाज से हर किसी को खुश कर देती हैं। एक्ट्रेस की स्माइल और फैशन सेंस हर किसी को खुश कर देता है। इसी के साथ उनकी खाने की चॉइस भी काफी लाजवाब है। एक्ट्रेस के फेवरेट फूड की बात करें तो उन्हें खिचड़ी बहुत ज्यादा पसंद है। हाल ही में कर्लीटेल्स को दिए गए इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने कम्फर्ट फूड के बारे में बात करते हुए बताया कि उन्हें गुड़, घी और रोटी खाना पसंद है।ये सदियों पुरानी कम्फर्टेबल डिश है जिसे खूब प्रेम से लोग खाना पसंद करते थे। ऐसे में यहां हम आपको बता रहे हैं इस परफेक्ट कॉम्बो के हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits Of Ghee, Gur And Roti) ।

गुड़, घी और रोटी के फायदे

गुड़ और घी दोनों ही पाचन के लिए बेहद अच्छे होते हैं, जब इन्हें कम मात्रा में लिया जाता है। ये आपके पेट को खुश कर सकते हैं। अगर किसी को कब्ज है, तो यह कॉम्बो निश्चित रूप से कुछ ही दिनों में समस्या का समाधान कर सकता है। लेकिन, सुनिश्चित करें कि आपके पास यह व्यंजन संयम में है। गुड़ और घी दोनों को एक साथ मिलाने पर आयरन जैसे मिनरल्स के साथ-साथ जरूरी फैटी एसिड से भरपूर होते हैं और व्यक्ति की इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं। इसी के साथ ये शरीर को गर्म और पोषक तत्वों से भरपूर रखता है।


किस तरह से खा सकते हैं।

इस हेल्दी कॉम्बो को आप दो तरह से बना सकते हैं। एक है भुनी हुई चपातियों को एक प्याले में तोड़ कर उसके ऊपर घी डाल कर चूरा जैसा बनाएं। दूसरा है गुड़ की रोटी या पराठा बनाना। 

 

ध्यान  रखें

ये एक हेल्दी कॉम्बिनेशन है, जिसे सही मात्रा में खाना जरूरी है। दो या तीन बड़े चम्मच किसी व्यक्ति को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इस डिश को खाने की इच्छा को नियंत्रित करें। बहुत ज्यादा घी आपको नींद और आलस्य का अनुभव करा सकता है।

 

आयुर्वेद: सर्दी में गुड़ का पानी पीने से तुरंत मिलेगी एनर्जी, कई बीमारियों में है रामबाण



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments