Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleकाम और निजी जीवन में कैसे बनाएं बैलेंस? Netflix के सह-संस्थापक की...

काम और निजी जीवन में कैसे बनाएं बैलेंस? Netflix के सह-संस्थापक की रोचक पोस्ट


आजकल लोग अपने काम को अपने जीवन में पहली जगह देते हैं. कोरोना वायरस के आने के बाद से बढ़े वर्क फ्रॉम होम के कल्चर ने पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच के अंतर को बिल्कुल खत्म सा कर दिया है. ऐसे में वर्क लाइफ को बैलेंस करना काफी मुश्किल और चुनौती भरा हो जाता है. करियर में ज्यादा सफल होने के लिए व्यक्ति को अपनी पर्सनल लाइफ की कुर्बानी देनी पड़ती है और कहीं अगर आप पर्सनल लाइफ पर फोकस करने लगें तो प्रोफेशनल लाइफ पर संकट के बादल घिरने लगते हैं. ऐसे में ये बड़ा सवाल हो जाता है कि दोनों के बीच सही तालमेल कैसे बैठाया जाए.

हाल ही में, नेटफ्लिक्स के को-फाउंडर मार्क रैन्डॉल्फ (Netflix Co- founder Marc Randolph) ने लिंक्डइन पर पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच तालमेल बनाए रखने की अपनी रणनीति साझा की. रैन्डॉल्फ ने बताया कि कैसे पिछले 30 सालों से वो हर मंगलवार को शाम 5 बजे दफ्तर से निकल जाने के नियम का पालन कर रहे हैं. लेकिन मंगलवार को ऐसा क्या होता है जिसके चलते वह जल्दी दफ्तर छोड़ देते हैं. ये भी उन्होंने अपने पोस्ट में बताया है.

रैन्डॉल्फ लिखते हैं कि, वह मंगलवार शाम अपनी सबसे अच्छी दोस्त अपनी पत्नी के साथ समय बिताते हैं. उन्होंने बताया कि वह सख्ती से इस नियम का पालन करते हैं. उन्होंने लिखा, “मैंने अपने पूरे करियर में अपने जीवन और काम के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत की है. मैंने अपनी किताब में अपनी पत्नी के साथ मंगलवार की डेट नाइट्स का जिक्र किया है. करीब 20 सालों से मैं मंगलवार को इसका सख्ती से पालन करता हूं. चाहें बारिश हो या धूप मैं शाम 5 बजे निकल जाता हूं और अपनी सबसे अच्छी दोस्त के साथ समय बिताता हूं. हम फिल्में देखने जाते हैं, खाना खाते हैं या फिर कुछ नहीं तो साथ-साथ सिर्फ विंडो शॉपिंग करने ही चले जाते हैं.”

रैन्डॉल्फ आगे लिखते हैं, “चाहे जो हो जाए मैं मंगलवार को मीटिंग्स, कॉन्फ्रेंस कॉल या फिर आखिरी समय पर होने वाले कॉल या प्रार्थनाओं पर ध्यान नहीं देता. कुछ भी इसके आड़े नहीं आ सकता. कोई मीटिंग नहीं, कोई कॉन्फ्रेंस कॉल, न आखिरी वक्त पर पूछे जाने वाले सवाल और दरख्वास्त. अगर आप मंगलवार दोपहर 4 बजकर 55 मिनट पर मुझसे कुछ कहना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप उसे पार्किंग में जाने के रास्ते में कहें. अगर कोई संकट की स्थिति बनती है तो हमें इसे 5 बजे तक दुरुस्त करना होगा.”

उन्होंने बताया कि मंगलवार की इन रातों के चलते वह अपने काम को लेकर विचारशील और संयत बने रहे.

Tags: Netflix, Work From Home, Workplace



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments