Wednesday, July 3, 2024
Google search engine
HomeNational'किस' पर अक्सर क्यों होता है बवाल, अब वूमन वर्ल्ड कप के...

‘किस’ पर अक्सर क्यों होता है बवाल, अब वूमन वर्ल्ड कप के चुंबन पर विवाद


हाइलाइट्स

स्‍पेन फुटबॉल संघ प्रमुख ने जीत के बाद किया महिला खिलाड़ी हर्मोसो को किस
दुनियाभर में हुई आलोचना, फीफा की अनुशासन समिति के पास पहुंचा मामला

ऐसे समय जब संसद में राहुल गांधी के ‘फ्लाइंग किस’ से जुड़ा मामला देश के सियासी जगत में चर्चा में है, एक और ‘किस विवाद’ने चर्चा बटोरी है. ताजा मामला खेल के मैदान से है. फुटबॉल की शीर्ष संस्‍था FIFA ने स्‍पेन के फुटबॉल फेडरेशन के अध्‍यक्ष लुइस रुबियल्‍स (Luis Rubiales) द्वारा महिला प्‍लेयर जेनी हर्मोसो (Jenni Hermoso) को लिप-टु-लिप किस करने को कोड ऑफ कंडक्‍ट का उल्‍लंघन माना है और अनुशासन समिति मामले की जांच कर रही है. सिडनी में रविवार को खिताबी मुकाबले में स्‍पेन की इंग्‍लैंड (Spain vs England) पर 1-0 की जीत के बाद यह घटना सामने आई थी.स्‍पेन फुटबॉल फेडरेशन के प्रमुख ने फीफा वूमेन्स वर्ल्ड कप 2023 के पुरस्कार समारोह के दौरान हर्मोसो के ओंठों को चूमकर विवाद को जन्‍म दे दिया, इसे खेल में अनुचित व्यवहार माना जा रहा है.

रुबियल्‍स की इस ‘हरकत ने स्‍पेन की खिताबी जीत के जश्‍न में कुछ भंग डाल दिया है. इस घटना को स्‍पेन में भी तीखी प्रतिक्रिया सामने आई है. स्पेन की सरकार ने भी रुबियल्स के व्यवहार की निंदा की है.स्पेन के कार्यवाहक खेल मंत्री मिकेल इकेता ने कहा,’किसी खिलाड़ी को बधाई देने के लिए उसके होठों को चूमना स्‍वीकार नहीं किया जा सकता.’ स्पेन के एक और मंत्री मिक्वेल इसेटा ने भी स्‍पेनिश इस हरकत के लिए अपने फुटबॉल महासंघ के प्रमुख को आड़े हाथों लिया. उन्होंने एक्स (पूर्व में टि्वटर) पर लिखा, ‘यह यौन उत्पीड़न का ही एक रूप है जिसका सामना महिलाएं हमेशा करती हैं.’

रुबियल्‍स का ‘किस मामला’ इस समय चर्चा का विषय है, नजर डालते हैं ऐसे अन्‍य मामलोंं पर..

बिपाशा बसु और रोनाल्‍डो का लिपलॉक किस
बॉलीवुड एक्‍ट्रेस बिपाशा बसु (Bipasha Basu)को फुटबॉल देखना बेहद पसंद है. पुर्तगाल के फुटबॉल स्‍टार किस्टियानो रोनाल्‍डो (Cristiano Ronaldo)के खेल को वे पसंद करती हैं. वर्ष 2007 में बिपाशा का नाम रोनाल्डो के साथ जुड़ा था. यही नहीं, रोनाल्‍डो के मैच के लिए इस बॉलीवुड एक्‍ट्रेस को स्टेडियम में भी देखा जाता है. सोशल मीडिया में वायरल हुई कुछ तस्‍वीरों में बिपाशा और रोनाल्‍डो का साथ देखा गया था.एक ब्रिटिश मैगजीन ने दोनों की खास तस्वीरें शेयर की थी जिनमें बिपाशा और रोनाल्डो एक नाइट क्लब में एक-दूसरे को किस करते दिखे थे. बाद में इसे लेकर बिपाशा का एक बयान भी वायरल हुआ था जिसमें इस एक्‍ट्रेस ने कहा था कि रोनाल्डो से मुलाकात उनके लिए किसी सपने के सच होने जैसा है. उन्होंने कहा था’एक इवेंट के बाद हम क्लब गए और साथ में एन्‍जॉय किया था.’

IPL मैच में दीपिका पादकोण-सिद्धार्थ माल्‍या का ‘लिपलॉक’
रणवीर सिंह के साथ विवाह से पहले बॉलीवुड एक्‍ट्रेस दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone), लिकर किंग विजय माल्‍या के बेटे सिद्धार्थ माल्‍या और एक्‍टर रणबीर कपूर के साथ अफेयर को लेकर चर्चा में रह चुकी हैं. आईपीएल 2011 के मैच के दौरान इन दोनों को सरेआम लिपलॉक किस करते हुए देखा गया था.इस किस की उस समय रॉयल चैंलेजर्स बेंगलोर (आरसीबी)की टीम की कोलकाता नाइराइडर्स (केकेआर) पर जीत का जश्‍न इन दोनों ने किस करके मनाया था. आरसीबी टीम में सिद्धार्थ के पिता विजय माल्‍या की हिस्‍सेदारी रही है. बाद में दीपिका और सिद्धार्थ माल्‍या का रिश्‍ता करीब दो साल तक चला था और बाद में दोनों का ब्रेकअप हो गया था.

किस करते वायरल हुआ था शाहिद कपूर-करीना का फोटो
वर्ष 2004-05 के आसपास बॉलीवुड एक्‍टर शाहिद कपूर (Shahid kapoor)और करीना कपूर (Kareena Kapoor)का अफेयर लोगों के बीच चर्चा का विषय हुआ करता था. कुछ मौकों पर इन दोनों ने अपनी रिलेशनशिप को लेकर विचार भी व्‍यक्‍त किए थे. इसी दौरान शाहिद का करीना का लिपलॉक करते हुए कुछ फोटोज वायरल हुए थे. हालांकि दोनों स्‍टारों का अफेयर ज्‍यादा समय तक नहीं चला था और 2007 में इनका ब्रेक आप हो गया था.

रिचर्ड गेरे ने शिल्‍पा शेट्टी को किया था सरेआम किस
वर्ष 2007 में हॉलीवुड एक्‍टर रिचर्ड गेरे (Richard Gere) द्वारा बॉलीवुड एक्‍ट्रेस शिल्‍पा शेट्टी (Shilpa Shetty) को सरेआम किस करने की घटना में उस समय सुर्खियां बटोरी थीं. राजस्थान में एक एड्स जागरूकता कार्यक्रम में रिचर्ड गेरे और शिल्‍पा एक साथ थे, इस दौरान गेरे ने शिल्‍पा को पकड़कर चूम लिया था. हॉलीवुड स्टार ने पहले शिल्‍पा से हाथ मिलाया, गले लगाया और फिर किस किया था.उनकी इस हरकत की देश में काफी निंदा हुई थी ओर दोनों ने उनके इस व्‍यवहार को अश्लील और देश की संस्कृति का अपमान करार दिया था. अपनी फिटनेस के लिए चर्चा में रहने वाली शिल्‍पा के खिलाफ भी इस मामले में कुछ थानों में एफआईआर दर्ज हुई थीं. गेरे और शिल्‍पा पर अश्‍लीलता फैलाने का आरोप लगाया गया था लेकिन अदालत से शिल्पा को राहत मिल गई थी.कोर्ट ने साफ शब्दों में कहा था कि इस केस में शिल्पा ने किसी को किस नहीं किया था बल्कि उन्हें किस किया गया था.

राखी सावंत और मीका सिंह का किस विवाद
विवादो में रहने वाली बॉलीवुड एक्‍ट्रेस और मॉडल राखी सावंत और मशहूर सिंगर मीका सिंह (Mika Singh)का किस विवाद 2006 में सामने आया था.मीका ने मुंबई के एक रेस्तरां में अपनी बथर्ड पार्टी में कथित रूप से राखी को जबरन किस किया था.पार्टी में मीका के राखी को किस करने के वीडियोज भी सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे. इस घटना के बाद मीका सिंह पर आईपीसी की धारा 354 (छेड़छाड़) एवं 323 (हमला) के अंतर्गत मामला दर्ज किया गया था. इसी वर्ष राखी (Rakhi Sawant) ने कोर्ट में एक हलफनामा पेश कर कहा था कि उन्होंने और मीका सिंह ने सद्भावपूर्ण तरीके से इस मसले को कोर्ट के बाहर ही सुलझा लिया है. जिसके बाद कोर्ट ने इस मामले को खारिज कर दिया था.

धार्मिक स्‍थल में ओम राउत ने कृति सेनन को किया था किस
बिग बजट फिल्‍म आदिपुरुष के डायरेक्‍टर ओम राउत को एक्‍ट्रेस कृति सेनन (Kriti Sanon) को तिरुपति के वेंकटेश्वर मंदिर में किस करने को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ा था. यह मामला तब सामने आया था जब फाइनल ट्रेलर रिलीज होने के बाद फिल्‍म की कास्‍ट दर्शन और आशीर्वाद लेने के लिए मंदिर गई थी.किस का वीडियो सामने आने के बाद पुजारी और आम लोगों की तीखी प्रतिक्रिया सामने आई थी. पोस्‍ट में ओम को कृति के गाल पर किस करते हुए देखा गया था.

Tags: Bipasha basu, Cristiano Ronaldo, Deepika padukone, FIFA Women’s World Cup, Kareena kapoor, Shahid kapoor, Shilpa shetty



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments