Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleकूलर से आती है मछली जैसी दुर्गंध, इन देसी तरकीब से पाएं...

कूलर से आती है मछली जैसी दुर्गंध, इन देसी तरकीब से पाएं मिनटों में बदबू से छुटकारा, फ्रेश ठंडी हवा का लें मजा


हाइलाइट्स

कूलर से मछली जैसी दुर्गंध आए तो कूलर के घास को 4-5 दिनों में साफ करना ना भूलें.
कूलर के बचे हुए पानी को फेंक कर ही साफ पानी भरें.

How to Fix cooler Smell: गर्मी के मौसम में कूलर की डिमांड बढ़ जाती है. हर घर में दिन भर कूलर का खूब इस्तेमाल होता है. गर्मी से बेहाल लोगों को ठंडक से बचने का बेस्ट और एसी से सस्ता उपाय कूलर ही लगता है. ऐसे में वे लगातार घर में कूलर चलाते हैं, ताकि भीषण गर्मी में चैन के पल बिता सकें. हालांकि, कुछ लोग कूलर की साफ-सफाई में आलसी हो जाते हैं. बिना साफ-सफाई किए ही पानी डालते रहते हैं. कूलर के खस को भी साफ नहीं करते हैं. ऐसे में आपने नोटिस किया होगा कि कई बार कूलर से बहुत ही सड़ी सी बिल्कुल मछली जैसी दुर्गंध आने लगती है. ऐसे में कमरे में कूलर चलाकर बैठना दूभर हो जाता है. यदि आपके साथ भी ये समस्या है तो परेशान ना हों. आप यहां बताए गए कुछ टिप्स को अपनाकर रूम कूलर से आ रही बदबू को मिनटों में दूर कर सकते हैं.

कूलर से आने वाली बदबू को दूर करने के उपाय

1. कई बार लोग कूलर (Cooler) में बचे हुए पानी को फेंकते नहीं हैं और उसी में नया पानी भर देते हैं. इससे पानी गंदगी और जर्म्स पनपने के कारण बदबू आने लगती है. बेहतर होगा कि आप जब भी पानी भरें तो पहले बचे हुए पानी को निकाल कर फेंक दें. कूलर को अच्छी तरह से साफ कर लें, उसके बाद ही फ्रेश पानी डालें.

2. कूलर के खस या घास को भी लगातार यदि 4-5 दिनों तक साफ ना किया जाए तो मछली जैसी दुर्गंध आने लगती है. एक बार कूलर के खस को निकालकर पानी से साफ कर लें. यदि ये बहुत ज्यादा गंदे हो गए हैं, इन पर पानी के कारण काई जम गई है तो बेहतर होगा कि आप नया खस लगा लें. ठंडी हवा मिलने के साथ बदबू भी नहीं आएगी.

इसे भी पढ़ें: How to Store Ginger in Fridge: फ्रिज में भी सूख जाता है अदरक, अपनाएं 5 तरीके, महीनों बाद भी रहेगा ताजा

3. आप कूलर के घास को धूप में भी साफ करके रख सकते हैं ताकि ये सूख जाएं और इनकी बदबू हट जाए. कूलर के तीनों तरफ के ढक्कन या प्लेट्स को खोलकर निकाल लें और इन्हें पानी से साफ करके धूप में रख दें. खस में लगी फंगस के कारण आने वाली बदबू निकल जाएगी.

4. आप कूलर की सफाई करने और पानी बदलने के बाद कोई नेचुरल रूम फ्रेशनर या परफ्यूम थोड़ा सा डाल दें. ऐसा करने से ठंडी हवा के साथ बेहतरीन खुशबू भी पूरे कमरे में फैल जाएगी.

5. आप संतरे के छिलके को फेंकने की बजाय इन्हें धूप में सुखाकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को कूलर के पानी और घास पर डाल दें. जैसे ही कूलर ऑन करेंगे बदबू दूर हो जाएगी और आपके कमरे में संतरे की खुशबू फैल जाएगी.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments