Friday, July 19, 2024
Google search engine
HomeNationalकेदारनाथ-बदरीनाथ, गंगोत्री चार धाम यात्रा रूट पर खराब मौसम से दर्शन पर...

केदारनाथ-बदरीनाथ, गंगोत्री चार धाम यात्रा रूट पर खराब मौसम से दर्शन पर टेंशन, उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में IMD अलर्ट 


उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बहुत जरूरी खबर है। उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान पर बड़ा अपडेट सामने आया है। आईएमडी की ओर से मौसम पूर्वानुमान अपडेट के बाद तीर्थ यात्रियों को सलाह दी जाती है कि चार धाम पर जाते वक्त यात्रा रूट पर सतर्क रहें। चार धाम यात्रा रूट पर मौसम पर अलर्ट है। 

उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में बारिश और अंधड़ का अलर्ट जारी किया गया है। 22 अप्रैल से गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम यात्रा का आगाज हो गया है। यूपी, एमपी, दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई राज्यों से चार धाम यात्रा पर दर्शन करने को तीर्थ यात्री उत्तराखंड पहुंच रहे हैं।

लेकिन, चिंता की बात है कि खराब मौसम से तीर्थ यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। चार धाम यात्रा रूट पर बारिश के बाद भूस्खलन की वजह से यात्रा भी प्रभावित हो जाती है, जिसकी वजह से नेशनल हाईवे पर घंटों तक जाम लग जाता है। उत्तराखंड में पूरे राज्य में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

उधर मैदानी इलाकों में तापमान 38 डिग्री के पार पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र के पर्वतीय जनपदों के अलावा उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली के कुछ स्थानों में हल्की बारिश गर्जना के साथ होने की संभावना है। वहीं प्रदेश के अन्य जिलों में कहीं-कहीं बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें:बदरीनाथ-केदारनाथ, यमुनोत्री उत्तराखंड चार धाम यात्रा ऑनलाइन बुकिंग पर सावधान, आप बन सकते हैं अपराधी; ठगों का प्लान

मौसम विभाग ने 18 मई के लिए बारिश और 40 से किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अंदेशा जारी किया है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है मौसम विभाग के निदेशक डॉ बिक्रम सिंह के मुताबिक 18 मई से प्रदेशभर में फिर से बारिश होगी, आंधी चलेगी।

उसके बाद 19 और 20 मई को पहाड़ी इलाकों में हल्की  बारिश होगी। विदित हो कि मई के पहले हफ्ते में खराब मौसम की वजह से तीर्थ यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। केदारनाथ धाम में बर्फबारी के बाद तीर्थ यात्रियों की मुश्किलें भी बढ़ गईं थीं। जबकि, बदरीनाथ, यमुनोत्री धामों में बारिश की वजह से तापमान में गिरवाट दर्ज होने ठंड का एहसास हुआ था।   

केदारनाथ 25 मई तक नए पंजीकरण पर रोक

केदारनाथ धाम में दर्शन के लिए नए पंजीकरण पर 25 मई तक रोक लगा दी गई है। जिन श्रद्धालुओं ने 25 मई तक के लिए पंजीकरण कराए हैं, फिलहाल वे ही दर्शन कर सकेंगे। यह फैसला धाम में बर्फबारी व श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लिया गया है। 26 मई से फिर से पंजीकरण की व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी।

श्री हेमकुंड साहिब यात्रा के लिए पहला जत्था रवाना

श्री हेमकुंड साहिब यात्रा  के लिए बुधवार को पहला जत्था रवाना हुआ। अरदास कार्यक्रम और पंज प्यारों के स्वागत कार्यक्रम के बाद राज्यपाल, सीएम और अन्य अतिथियों ने हेमकुंड साहिब यात्रा का शुभारंभ किया। आपको बता दें कि हेमकुंड साहिब के कपाट 20 मई को तीर्थ यात्रियों के दर्शनार्थ खोले जाएंगे। उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में अलर्ट को देखते हुए फिलहाल बीमार लोगों को दर्शन करने की अनुमति नहीं दी गई है। मौसम साफ होने के बाद बीमारी तीर्थ यात्री भी दर्शन को जा सकते हैं। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments