Wednesday, July 3, 2024
Google search engine
HomeNationalकैसी होगी सस्ते किराये वाली वंदे भारत ट्रेन, इन राज्यों से होगी...

कैसी होगी सस्ते किराये वाली वंदे भारत ट्रेन, इन राज्यों से होगी शुरुआत; देखें क्या सुविधाएं


ऐप पर पढ़ें

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें देश के ज्यादातर अहम शहरों से चलने लगी हैं। इसके अलावा स्लीपर वंदे भारत की भी तैयारी है। यही नहीं अब कमजोर आर्थिक वर्ग के लोगों के लिए भी वंदे भारत ट्रेनें आने वाली हैं। इन ट्रेनों का अभी तक नाम तय नहीं है, लेकिन इन्हें ‘वंदे साधारण’ ट्रेन कहा जा रहा है। ये ट्रेनें किराये के लिहाज से सस्ती होंगी और सुविधाएं लग्जरी होंगी। इन ट्रेनों में कुल 24 कोच होंगे और दो इंजन लगाए जाएंगे। इन ट्रेनों के कोच चेन्नै में तैयार किए जा रहे हैं, जिनका पहला लुक सामने आया है। तस्वीरों में इन ट्रेनों के कोच भगवा और स्लेटी रंग के दिख रहे हैं। रेलवे ने इसे लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन सोशल मीडिया पर इसका लुक वायरल हो रहा है।

कैसे होंगे वंदे साधारण ट्रेनों के कोच

वंदे साधारण ट्रेनों के गैर-एसी कोचे चेन्नै स्थित रेल कोच फैक्ट्री में तैयार किए जा रहे हैं। इन कोचों की लागत 65 करोड़ रुपये बताई जा रही है। खबर है कि इस साल के अंत तक इन्हें तैयार कर लिया जाएगा। वहीं पूरी तरह से एसी कोचों वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की लागत 100 करोड़ रुपये बताई जा रही है। इन ट्रेनों की स्पीड काफी ज्यादा होगी और चेन्नै, दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, कोलकाता और चंडीगढ़ जैसे शहरों से इनका संचालन होगा। खासतौर पर यूपी, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा जैसे राज्यों से इनकी कनेक्टिविटी बड़े शहरों से की जाएगी। रेलवे का मकसद इसके पीछे यह है कि प्रवासी मजदूरों का शहरों से आवागमन आसान हो सके। 

UP और बिहार के लोगों के लिए होगी सौगात, किराया भी कम

रेलवे सूत्रों का कहना है कि इसके लिए रूटों का सर्वे कराया गया है। जिन रूटों पर प्रवासी मजदूरों की आवाजाही अधिक है और ट्रेनों में भारी भीड़ रहती है। उन्ही रूटों से वंदे साधारण ट्रेनों की शुरुआत की जाएगी। खासतौर पर बिहार और यूपी के लोगों के लिए ये ट्रेनें बड़ी सुविधा बन सकती हैं। इन ट्रेनों की खासियत यह होगी कि आम मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के मुकाबले इनकी स्पीड ज्यादा होगी और स्टॉप भी कम रखे जाएंगे। इससे आम लोगों का सफर भी सुगम और सुहाना हो सकेगा। इनका किराया भी कम होगा। 

वंदे भारत एक्सप्रेस से कम नहीं होंगी सुविधाएं

इन ट्रेनों को भले ही वंदे साधारण जैसा नाम दिया जाए, लेकिन सुविधाएं कम नहीं होंगी। बॉयो वैक्यूम टॉयलेट, पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम और हर सीट पर चार्जिंग पॉइंट होंगे। इसके अलावा अब तक लकड़ी की जो सीटें जनरल कोच में दिखती थीं, उनमें भी सुधार किया जाएगा। इन ट्रेनों में सीटें आरामदायक होंगी। हर कोच में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे ताकि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। आपराधिक वारदातों पर भी इनके जरिए लगाम कसने में मदद मिलेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस की तरह इनमें भी ऑटोमेटिक दरवाजे होंगे, जो ट्रेन के चलने से पहले ही बंद हो जाएंगे। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments