Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthकॉफी पीने के साथ-साथ डेली रूटीन की ये 5 आदतें बढ़ा सकती...

कॉफी पीने के साथ-साथ डेली रूटीन की ये 5 आदतें बढ़ा सकती हैं आपके चेहरे की झुर्रियां


हाइलाइट्स

स्किन हमारे शरीर का सबसे बाहरी और नाजुक अंग है.
कम उम्र में झुर्रियां गलत आदतों के कारण हो सकती हैं.
सही लाइफस्टाइल और कुछ आदतों को बदलने से आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं.

Wrinkle causing habits: स्किन हमारे शरीर का सबसे बाहरी और नाजुक अंग है. स्किन संबंधी समस्याएं अक्सर परेशान करने वाली होती हैं जैसे झुर्रियां और फाइन लाइन्स. झुर्रियों और फाइन लाइन्स को एजिंग के साथ जोड़ा जाता है. इसके कई कारण हो सकते हैं और बाजार में इन समस्याओं से राहत पाने के आपको कई प्रोडक्ट्स भी मिल जाएंगे. लेकिन, यह प्रोडक्ट स्किन के लिए हानिकारक हो सकते हैं. अगर कम उम्र में ही आपको झुर्रियों की प्रॉब्लम है, तो इसका कारण कुछ गलत आदतें भी हो सकती हैं. जैसे अधिक कैफीन यानी चाय या कॉफी का सेवन. आज हम इन्हीं गलत आदतों के बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं. आइए, जानिए उन अन्य आदतों के बारे में जो बढ़ा सकती हैं झुर्रियों की परेशानी.
आदतें जिनके कारण हो सकती है झुर्रियों की समस्या

हेल्थलाइन के अनुसार झुर्रियां और फाइन लाइंस आना कई फैक्टर्स पर निर्भर करती हैं. जिसमें जीन्स और लाइफस्टाइल शामिल है. हम जीन्स को तो नहीं बदल सकते हैं लेकिन अपने लाइफस्टाइल में बदलाव ला सकते हैं. जानते हैं उन आदतों के बारे में जिनके कारण झुर्रियों की समस्या हो सकती है.

सन एक्सपोजर- अधिक समय तक सूरज के संपर्क में रहना हमारी स्किन के लिए हानिकारक है. इससे न केवल हमारी त्वचा टैन या ड्राई हो सकती है, बल्कि धुप झुर्रियों का कारण भी बन सकती है. इसलिए, सूरज के संपर्क में आने से पहले अपनी त्वचा को कवर कर लें.

इसे भी पढ़ें: अकेले भोजन करना भी हो सकता है खतरनाक, महिलाओं को हार्ट डिजीज का रिस्‍क ज्‍यादा

पुअर डाइट- सही डायट को न लेने से भी यह समस्या बढ़ सकती है. अधिक चीनी, जंक या प्रोसेस्ड फूड्स खाने से झुर्रियों का जोखिम बढ़ सकता है. इसलिए सही आहार का सेवन करें जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज आदि.

स्मोकिंग और अल्कोहल- अत्यधिक स्मोकिंग और अल्कोहल का सेवन करने वाले लोगों की स्किन क्वालिटी प्रभावित होती है और इससे प्रीमेच्योर रिंकल होने का जोखिम हो सकता है.

अधिक समय तक मेकअप न हटाना- अगर आप अधिक समय तक मेकअप को रिमूव नहीं करते हैं, तो इससे स्किन अपना नेचुरल टेक्सचर खो देती है जिससे झुर्रियां हो सकती हैं. इसलिए, अधिक समय तक मेकअप लगा कर न रखें.

इसे भी पढ़ें: ये 6 तरह के सुपर सीड्स रोग प्रतिरोधक क्षमता को करते हैं मजूबत, सर्दियों में नहीं पड़ेंगे बार-बार बीमार

कम सोना- पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है. अगर आप सही से नहीं सोएंगे तो आपको कई हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. इसकी वजह से झुर्रियां भी हो सकती हैं. इसलिए रोजाना कम से कम छह से आठ घंटे की नींद लें.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments