Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthकोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी बीमारियों से ये सब्जी दिला सकती है छुटकारा

कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी बीमारियों से ये सब्जी दिला सकती है छुटकारा


अर्पित बड़कुल/दमोह. वैसे तो परोरा जंगलों में पाई जाने वाली बेहद खास तरह की सब्जी है. बुंदेलखंड इलाके में इसे परोरा के नाम से जाना जाता है. अन्य जिलों में परोरा खाने के शौकीन इसे कंटोला, ककोड़ा, काटवल, ककोंट या खेखसा और मीठा करेला भी कहते है. इससे मिलने वाले फायदों की बात करें तो परोरा की सब्जी में बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स गुण होते है. जिसका सेवन करने से क्रोनिक बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है.

हेल्दी रहने के लिए या फिर किसी बीमारी से निपटने के लिए डॉक्टर डाइट में खास बदलाव करने की सलाह देते हैं. इस बदलाव में डॉक्टर ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाने की नसीहत देते है. वहीं, जो लोग क्रोनिक बीमारियों से ग्रस्त होते हैं, उन्हें भी अपनी डाइट का खासतौर पर हेल्थ मेंटेन रखने की सलाह दी जाती है. शरीर में लगातार तेजी से बढ़ रहे बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में परोरा लाभदायक साबित होता है. हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी कई जानलेवा समस्याओं को कंट्रोल करने के लिए डाइट में सब्जियों और फलों के साथ-साथ कंटोला की सब्जी का भी सेवन करना चाहिए.

सेवन करने से शरीर में आते हैं बदलाव
परोरा की सब्जी का सेवन करने से तरह-तरह की बीमारियों से ग्रसित मरीज का वजन कंट्रोल, ब्लड प्रेसर, केंसर से बचाव, डायबिटीज कंट्रोल, संक्रमण से बचाव होता है. जिला आयुष विभाग अधिकारी डॉ राजकुमार पटेल ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि परोरा दो प्रकार की सब्जी है एक तो ये जो बरसात के सीजन में बिकने के लिए बाजारों में आते है जिन्हें जंगली परोरा कहते है. इसका सेवन करने से हड्डियों को मजबूत, विटामिन ए, और सी, आयरन से भरपूर होता है. ब्रेन की एक्टीविटी बढ़ाने में भी काफी लाभकारी है.

Tags: Damoh, Health News, Local18, Madhya pradesh news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments