Wednesday, July 3, 2024
Google search engine
HomeBusinessकोहरा बना मुसीबत, यूपी-बिहार, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों से दिल्ली पहुंचने वाली...

कोहरा बना मुसीबत, यूपी-बिहार, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों से दिल्ली पहुंचने वाली ट्रेनें लेट, आज 274 गाड़ियां कैंसिल


हाइलाइट्स

ट्रेनों के लेट होने से यूपी-बिहार समेत कई राज्यों से आने-जाने वाली यात्री ज्यादा प्रभावित हुए हैं.
दिल्ली आने वाली पुरुषोत्तम, महाबोधि और शिवगंगा एक्सप्रेस देरी से चल रही हैं.
रेलवे ने सुपरफास्ट, एक्सप्रेस और स्पेशल समेत 274 ट्रेनों को आज कैंसिल कर दिया है.

नई दिल्ली. उत्तर भारत में कड़ाके ठंड और कोहरे के कारण रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है, जिसके चलते कई ट्रेनें देरी (Train Late) से चल रही हैं और 274 ट्रेनों को रद्द (Train Cancelled Today) कर दिया गया है. देश के अलग-अलग शहरों से दिल्ली आने वाली गाड़ियां अपने निर्धारित समय से लेट हैं. रेलवे ने आज 18 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया है, जबकि 28 गाड़ियों को डायवर्ट किया है. इस वजह से विशेष रूप से यूपी, बिहार, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश से आने-जाने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

इंडियन रेलवे और IRCTC की वेबसाइट व NTES ऐप पर कैंसिल, रिशेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की जानकारी उपलब्‍ध है. ट्रेन की मौजूदा स्थिति जानने के लिए रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 प‍र जाकर स्टेटस चेक करें.

यूपी और बिहार से आने वाली कई ट्रेनें लेट
अयोध्या कैंट-दिल्ली एक्सप्रेस करीब 1 घंटे की देरी से चल रही है. बरौनी से मुजफ्फरपुर के रास्ते नई दिल्ली आने वाली स्पेशल एक्सप्रेस करीब 3 घंटे लेट है. वहीं, बिहरा के दरभंगा से नई दिल्ली पहुंचने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस भी 3 घंटे की देरी से चल रही है, जबकि गया से नई दिल्ली आने वाली महाबोधि एक्सप्रेस ढाई घंटे लेट है. वाराणसी से नई दिल्ली आने वाली शिवगंगा एक्सप्रेस भी देरी से चल रही है.

ये भी पढ़ें- तत्‍काल टिकट के एक PNR पर कितने यात्री कर सकते हैं सफर, क्‍या है रिजर्वेशन का नियम

इसके अलावा छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से बिलासपुर, भोपाल होते हुए हजरत निजामुद्दीन पहुंचने वाली गोंडवाना एक्सप्रेस लगभग साढ़े 5 घंटे की देरी से चल रही है. वहीं, पश्चिम बंगाल के मालदाह टाउन से लखनऊ के रास्ते दिल्ली पहुंचने वाली फरक्का एक्सप्रेस 2 घंटे की देरी से चल रही है

आज कैंसिल हुईं गाड़ियां
भारतीय रेलवे ने आज संगोला-मुजफ्फरपुर स्पेशल, मिराज-कोल्हापुर एक्सप्रेस, ज्वालामुखी-पठानकोट एक्सप्रेस स्पेशल, शामली-दिल्ली स्पेशल, भठिंडा-धुरी स्पेशल, झांसी-लखनऊ एक्सप्रेस और फतेहपुर-कानपुर सेंट्रल मेमू समेत 274 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है.

वहीं, रेलवे ने आज 18 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया है यानी ये गाड़ियां आंशिक रूप से रद्द रहेंगी और कुछ स्टेशनों के बीच नहीं चलेंगी, जबकि 28 गाड़ियों को डायवर्ट करके चलाया जा रहा है. इसका मतलब है कि इनके मार्ग में बदलाव किया गया है.

टिकट कैंसिल कर पाएं पूरा रिफंड
रेलवे के नियमानुसार, अगर यात्री गाड़ी 3 घंटे या उससे ज्यादा लेट है तो कंफर्म, आरएसी या वेटिंग लिस्ट वाले टिकट को कैंसिल करने पर पूरा रिफंड मिलेगा, क्योंकि 3 घंटे या उससे ज्यादा की देरी पर रेलवे टिकट कैंसिलेशन चार्ज नहीं लेगा.

Tags: Indian railway, Indian Railway news, Train Canceled, Train Cancelled



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments