Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeBusinessक्‍या अभी खत्‍म नहीं होगा WFM का दौर? एक्सपर्ट्स की बात पर...

क्‍या अभी खत्‍म नहीं होगा WFM का दौर? एक्सपर्ट्स की बात पर नहीं होता यकीन


हाइलाइट्स

कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन में वर्क फ्रॉम शुरू हुआ था.
कर्मचारियों को WFH बहुत पसंद आया है.
वर्क फ्रॉम होम के जल्‍द पूरी तरह समाप्‍त होने की उम्‍मीद नहीं है.

नई दिल्‍ली. चीन समेत दुनिया के कई देशों में कोविड-19 (Covid-19) ने एक बार फिर कहर बरपाना शुरू कर दिया है. चीन के साथ ही जापान में संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारत सरकार भी पूरी तरह से अलर्ट दिख रही है. सरकार ने कोरोना सैंपल के जीनोम सीक्वेंसिंग कराने पर ध्यान देने का निर्देश दिया गया है. साथ ही कोविड को लेकर एतिहात बरतने की अपील भी जनता से की है. विदेशों में कोविड के बढ़ते मामलों से एक बार फिर से उद्योग जगत चिंतित है.

दो साल तक सख्‍त लाकडाउन (lockdowns) के कारण औद्योगिक गतिविधियां ठप रहने के बाद हालात भारत में काफी हद तक सामान्‍य हुए हैं. बहुत सी कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) को समाप्‍त कर दिया है. लेकिन, चीन, जापान, कोरिया और ब्राजील सहित कुछ देशों में कोरोना के मामले बढ़ने से एक बार फिर यह सवाल उठ खड़ा हुआ है कि क्‍या वर्क फ्रॉम होम जारी रहेगा. जानकारों का कहना है कि यह हाइब्रिड वर्क मॉडल अभी समाप्‍त होने वाला नहीं है. कोरोना दुनिया से अभी गया नहीं है, यह साबित हो गया है. इसलिए कंपनियां इसे फिलहाल पूरी तरह समाप्‍त करेगी, ऐसा लग नहीं रहा है.

ये भी पढ़ें-   NPS Tax Relief : प्राइवेट कर्मचारियों को भी एनपीएस पर 24 फीसदी टैक्‍स छूट! पेंशन पर भी 50 हजार तक राहत

जारी रहेगा WFH
फाइनेंशियल एक्‍सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार HirePro के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर पशुपथि एस का कहना है कि वर्क फ्रॉम होम अभी जारी रहेगा. अगर हम बात रिक्रूटमेंट की करें, तो कर्मचारियों के इंटरव्‍यू के लिए अब ऑनलाइन प्रक्रिया एक आम बात हो गई है. पशुप‍थि का कहना है कि अब नियोक्‍ता और कैंडिडेट, दोनों ही चयन के लिए ऑनलाइन इंटरव्‍यू को प्राथमिकता दे रहे हैं. ऑनलाइन कर्मचारी चयन प्रक्रिया सरल, सुविधाजनक और कम खर्चीली है. पशुपथि का कहना है कि भले ही भविष्‍य में वर्क फ्रॉम होम जारी रहे या न रहे, लेकिन हायरिंग अब ज्‍यादातर ऑनलाइन ही होगी. इसीलिए अब संस्‍थानों ने भी बेस्‍ट टैलेंट को हायर करने के लिए ऑनलाइन स्‍पेशिएलाइज्‍ड सॉल्‍यूशन पर ध्‍यान देना शुरू कर दिया है.

WFH खत्‍म करने पर बढ़ गए इस्‍तीफे
एचआर सॉल्यूशंस फर्म एओन के अक्‍टूबर, 2022 में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, घर से काम खत्म करने वाली कंपनियों ने इस साल इस्तीफे में बढ़ोतरी देखी है. अगस्त में वर्क फ्रॉम होम समाप्त करने वाली कंपनियों के लिए एट्रिशन 29 फीसदी था. इसके विपरीत, जिन कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम की अनुमति दी थी या हाइब्रिड वर्क मॉडल का पालन किया, उनमें केवल 19 फीसदी एट्रिशन दर्ज किया गया. एओएन के सर्वे से साफ है कि कर्मचारियों की पहली प्राथ‍मिकता घर से ही काम करना है.

Tags: Business news in hindi, COVID 19, Job, Work From Home



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments