Sunday, September 15, 2024
Google search engine
HomeHealthक्या डेंगू में डॉक्टर ने दी है नारियल पानी पीने की सलाह...

क्या डेंगू में डॉक्टर ने दी है नारियल पानी पीने की सलाह ? ज्यादा सेवन शरीर के लिए हो सकता है खतरनाक


शाश्वत सिंह/झांसी. बारिश के मौसम में डेंगू की बीमारी तेजी से फैलती जा रही है. डेंगू के मरीजों को अक्सर नारियल पानी पीने के लिए कहा जाता है. नारियल पानी कई मायनों में गुणकारी भी होता है. यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. लेकिन आवश्यकता से अधिक नारियल पानी पीना भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. जी हां, अगर नारियल पानी ज्यादा पी लिया तब भी आपको बीमारी हो सकती है.

झांसी जिला अस्पताल के डॉ. एस के गुप्ता ने बताया कि नारियल पानी पीने की सलाह तो सबको दी जाती है. लेकिन, लोगों को साथ ही यह भी कहा जाता है कि नारियल पानी उतना ही पिए जितनी आवश्यकता हो. जरूर से ज्यादा नारियल पानी शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. डॉ. गुप्ता ने बताया किस परिस्थिति में नारियल पानी शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.डॉ. गुप्ता ने बताया कि एक व्यक्ति को 1 दिन में दो से तीन नारियल पानी ही पीना चाहिए. इससे ज्यादा की आवश्यकता शरीर को नहीं होती है.

किडनी और लीवर पर दुष्प्रभाव : नारियल पानी में कई मिनरल्स होते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. लेकिन आवश्यकता से अधिक नारियल पानी आपकी किडनी और लीवर को नुकसान भी पहुंचा सकता हैं. सबसे ज्यादा प्रभावी किडनी पर ही पड़ता है.

ब्लड प्रेशर पर असर : अगर कोई व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की दवाई खा रहा है तो उसे नारियल पानी का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. नारियल पानी में ब्लड प्रेशर कम करने वाले तत्व होते हैं. ज्यादा नारियल पानी पीने पर लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो सकती है.

लूज मोशन : अगर आप पेट से जुड़ी बीमारियों से ग्रसित है तो भी आपको नारियल पानी का सेवन कम से कम करना चाहिए. नारियल पानी पीने की वजह से आपको लूज मोशन हो सकता है.

सर्दी जुकाम : नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है. अगर आपने बदलते मौसम में ज्यादा नारियल पानी पी लिया तो आपको सर्दी जुकाम भी हो सकता है.

सर्जरी : अगर आपकी हाल ही में सर्जरी हुई है तो डॉक्टर की परामर्श के बिना नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. यह आपके शरीर के लिए घातक हो सकता है.

Tags: Health News, Health tips, Jhansi news, Local18, Uttar Pradesh News Hindi



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments