Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsक्या बढ़ जाएगी NEET UG 2023 की फीस? आवेदन शुरू होने से...

क्या बढ़ जाएगी NEET UG 2023 की फीस? आवेदन शुरू होने से पहले यहां जानें- जरूरी बातें


NEET UG 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट 2023 (NEET UG 2023) के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीखों की घोषणा करेगी। ये परीक्षा देश में मेडिकल/डेंटल/आयुष और अन्य कॉलेज/डीम्ड विश्वविद्यालय/संस्थान (एम्स और JIPMER) में MBBS, BDS, BAMS, BSMS, BUMS, BHMS और अन्य अंडरग्रेजुएशन मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। पिछले साल परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की गई थी।

आपको बता दें, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अभी नीट यूजी 2023 रजिस्ट्रेशन की तारीखों की घोषणा नहीं की है। एक बार रजिस्ट्रेशन विंडो खुलने के बाद, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- neet.nta.nic.in के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

NEET UG 2023: ऐसे कर सकेंगे आवेदन

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाना होगा।

स्टेप 2- अब होम पेज पर जाकर “NEET UG 2023 registration” लिंक पर क्लिक करना होगा। ( लिंक एक्टिव होने के बाद)

स्टेप 3-  नए रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और नाम, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर और ईमेल पता जैसी डिटेल्स भरें।

स्टेप 4- एक बार रजिस्टर्ड होने के बाद, अपने आवेदन संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।

स्टेप 5-  आवेदन फीस का भुगतान करें।

स्टेप 6- अब फॉर्म को सबमिट करें।

स्टेप 7-  भविष्य के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें।

जानें- फीस के बारे में

पिछले साल जनरल उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 1600 रुपये थी। जनरल ईडब्ल्यूएस और ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) उम्मीदवारों के लिए 1500 रुपये थी। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूबीडी और  थर्ड जेंडर के उम्मीदवारों के लिए 900 रुपये और भारत के बाहर के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 8500 रुपये थी। इस बार फीस पिछले साल की तरह रहेगी या बढ़ेगी, इसके बारे में नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही पता चलेगा।

कब होगी NEET UG 2023 की परीक्षा

अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 7 मई को होगा।

जानें- शैक्षणिक योग्यता

इस वर्ष के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया अभी तक घोषित नहीं किया गया है। हालांकि, पिछले साल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया था कि प्रवेश के समय छात्रों की आयु कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए या अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के पहले वर्ष में उनके प्रवेश के वर्ष के 31 दिसंबर को या उससे पहले उस आयु को पूरा करना होगा। कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं थी।

NEET UG पेपर पैटर्न के बारे में

पिछले साल तक, नीट यूजी एक पेन और पेपर आधारित परीक्षा थी जहां उम्मीदवार ओएमआर शीट पर बॉलपॉइंट पेन से उत्तर देते थे। किसी भी स्तर पर OMR के साथ छेड़छाड़ करने वाले किसी भी उम्मीदवार को तीन साल के लिए बहिष्कृत कर दिया जाएगा। परीक्षा का समय तीन घंटे का होगा।

बता दें, छात्रों को चार विषय पढ़ने होते हैं- फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी और जूलॉजी। प्रत्येक विषय के दो सेक्शन होंगे- सेक्शन A में 35 प्रश्न होंगे और सेक्शन B में 15 प्रश्न होंगे। सेक्शन B में उम्मीदवार 15 में से कोई 10 प्रश्न करने का ऑप्शन चुन सकते हैं। दोनों सेक्शन में मल्टीपल चॉइस  प्रश्न (MCQs) होंगे।

NEET UG 2023 के लिए अधिकतम मार्क्स क्या हैं?

पिछले साल, NEET UG परीक्षा 720 मार्क्स के लिए थी, प्रत्येक  विषय 180 मार्क्स के लिए था। प्रत्येक विषय के सेक्शन A में 140 मार्क्स और सेक्शन B में 40 मार्क्स थे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार मार्क्स  दिए गए और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक मार्क्स काटा गया और जिन प्रश्नों को प्रयास नहीं किया उनके लिए 0 मार्क्स दिए गए थे।

 

 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments