Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthक्या है 'मैजिक मशरूम', दवा से ज्यादा होता है असर, रिसर्च में...

क्या है ‘मैजिक मशरूम’, दवा से ज्यादा होता है असर, रिसर्च में भी सामने आए चौंकाने वाले फायदे


हाइलाइट्स

सिलोसाइबिन मशरूम के सेवन से डिप्रेशन की समस्या से निजात मिल सकती है.
सिलोसाइबिन थेरेपी की मदद से सिगरटे, शराब, कोकीन जैसी बुरी लत को छुड़ाई जा सकती है.

Benefits of Magic Mushroom: मशरूम एक प्रकार का फंगस होता है. मशरूम को कुकुरमुत्ता भी कहा जाता है. लेकिन अधिकांश मशरूम खाने के लायक नहीं होते. कुछ ही खाने योग्य होते हैं. हालांकि मशरूम बेहद शक्तिशाली खाद्य पदार्थ होता है. इसे पोषक तत्वों का खजाना कहा जाए तो कोई हैरानी की बात नहीं. मशरूम को वेजिटेरियन मटन भी कहा जाता है. मशरूम के कई किस्म फायदेमंद होते हैं लेकिन सिलोसाइबिन मशरूम (psilocybin Mushroom)के सबसे अधिक फायदे हैं. आजकल इस मशरूम को कई बीमारियों में दवाइयों की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है, इसलिए इसे मैजिक मशरूम कहा जाने लगा है.

एक रिसर्च के मुताबिक सिलोसाइबिन मशरूम से कई तरह की मानसिक बीमारियों, चिंता, अवसाद आदि में इलाज किया जाता है. इस मशरूम के सेवन से सिगरेट, शराब की लत भी छुड़ाई जा सकती है. तो आइए जानते हैं कि इस मशरूम के क्या-क्या फायदे हैं.

इसे भी पढ़ें-ये 5 फूड पेट में मचा देते हैं तबाही, फूलकर बन जाता है ‘ड्रम’, इन दिक्कतों में भूलकर भी न करें सेवन

सिलोसाइबिन मशरूम के फायदे

डिप्रेशन में-
हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक सिलोसाइबिन मशरूम के सेवन से डिप्रेशन की समस्या से निजात मिल सकती है. इसके लिए सिलोसाइबिन थेरेपी भी दी जाती है. सिलोसाइबिन मशरूम के माध्यम से अमेरिका-यूरोप में चिंता, अवसाद आदि मानसिक बीमारियों का इलाज कराया जाता है.

सिगरेट-शराब की लत को छुड़ाता है-जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की एक स्टडी के मुताबिक सिलोसाइबिन थेरेपी की मदद से सिगरटे, शराब, कोकीन जैसी बुरी लत को छुड़ाई जा सकती है. अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों को अल्कोहल की बुरी आदत थी, उन्हें जब सिलोसाइबिन मशरूम का सेवन कराया गया तो कुछ ही महीने में उन्हें शराब से विरक्ति होने लगी.

कैंसर से संबंधित मानसिक परेशानी होती है दूर-जब किसी को कैंसर होता है तो इस बीमारी से ज्यादा उन्हें मानसिक चिंता ग्रस्त कर लेती है. इस कारण शरीर का हार्मोन बिगड़ जाता है और परेशानी बीमारी से ज्यादा बढ़ जाती है. उन्हें मौत की चिंता सताने लगती है. सिलोसाइबिन मशरूम इन चिंताओं को दूर करता है.

ब्रेन हेल्थ को बूस्ट करता-सिलोसाइबिन मशरूम ब्रेन हेल्थ के लिए बहुत ही बेहतरीन डाइट है. अध्ययन के मुताबिक सिलोसाइबिन मशरूम दिमाग के फंक्शन को ठीक करता है जिसके कारण दिमाग में रचनात्मक, कल्पनाशीलता विकसित होने में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़ें-लिवर के कोने-कोने से छुपी गंदगी को निकाल देंगे ये 5 फूड, जिंदगीभर के लिए हो जाएंगे बीमारियों से दूर, आज से ही आजमाइए 

इसे भी पढ़ें-4 संकेत बताते हैं धमनियों में हो चुका है कोलेस्ट्रॉल का हमला, अभी से कर लें ये काम, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments