Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeHealthक्या है IVF Treatment लेने का सही समय? बढ़ती उम्र में घट...

क्या है IVF Treatment लेने का सही समय? बढ़ती उम्र में घट जाता है सफलता का चांस


शाश्वत सिंह/झांसी. इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (in vitro fertilization) यानी आईवीएफ (IVF) के बारे में लोकल 18 की इस खास सीरीज में अभी तक आप कई सवालों के जवाब जान चुके हैं. आईवीएफ (IVF) की कामयाबी, जुड़वा बच्चे होने की संभावना, आईवीएफ में लगने वाले इंजेक्शन, आईवीएफ के दौरान होने वाले दर्द और इस प्रक्रिया में आने वाले खर्च के बारे में आप सब जान चुके हैं. अब सवाल उठता है कि आईवीएफ की प्रक्रिया करवाने की सही उम्र क्या है?

आईवीएफ एक्सपर्ट डॉ. प्रमोदिता अग्रवाल ने बताया कि प्रेगनेंसी के बारे में यह कहा जाता है कि अगर पति-पत्नी को प्रयास करते हुए 1 साल से अधिक का समय बीत गया है तो उन्हें आईवीएफ प्रक्रिया की तरफ जाने के बारे में सोचना चाहिए. दूसरी बात अगर महिला की उम्र 35 के ऊपर हो गई है और वह प्रेग्नेंट नहीं हो पा रही हैं तब भी उन्हें आईवीएफ के बारे में सोचना चाहिए. शुरुआती जांच के बाद कई लोग तो दवाई की मदद से ही गर्भ धारण करने में कामयाब हो जाते हैं.

जितनी देर सफलता उतनी दूर
डॉ. प्रमोदिता ने बताया कि अगर दवा से भी बात नहीं बनती है तो आईवीएफ की प्रक्रिया को शुरू कर देना चाहिए. अगर ऐसा नहीं करते हैं तो जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाएगी आईवीएफ की सफल होने की संभावना कम होती जाती है. उदाहरण के लिए अगर 35 की उम्र में ही प्रक्रिया शुरू कर दी जाए तो 50% सफलता की उम्मीद होती है. यही काम अगर 45 की उम्र में कराएंगे तो सफलता मिलने के चांस कम हो जाते हैं.

.

FIRST PUBLISHED : November 5, 2023, 15:07 IST



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments