Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthक्रैनबेरी जूस महिलाओं की लिए क्‍यों है अमृत समान, जानें 5 फायदे,...

क्रैनबेरी जूस महिलाओं की लिए क्‍यों है अमृत समान, जानें 5 फायदे, कई बीमारियां रहती हैं दूर


हाइलाइट्स

क्रैनबेरी का जूस महिलाओं में यूटीआई की समस्‍या को दूर रख सकता है.
यह पीएमएस के लक्षणों को कम करने में भी काफी मदद कर सकता है.

Cranberry Health Benefits for Women: लाल रंग का छोटा सा दिखने वाला ये फल ‘क्रैनबेरी’ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. खासतौर पर लड़कियों के लिए तो यह काफी लाभकारी है. क्रैनबेरीज को न्‍यूट्रिशन का पावरहाउस भी कहा जाता है क्‍योंकि इसमें विटामिन, मिनरल्‍स, एंटीऑक्‍सीडेंट्स आदि की भरमार होती है. अगर महिलाएं क्रैनबेरी जूस को अपने नियमित डाइट में शामिल कर लें तो यूटीआई जैसी खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है और मेनोपॉज के बाद एजिंग प्रोसेस की रफ्तार को भी कम किया जा सकता है. यहां हम बता रहे हैं कि महिलाओं के लिए क्रैनबेरीज क्‍यों फायदेमंद है.

महिलाओं के लिए क्रैनबेरीज के फायदे(Cranberry Health Benefits for Women)

पोस्‍ट मेनोपॉज को बनाए हेल्‍दी
हेल्‍थलाइन के मुताबिक, पोस्‍ट मेनोपॉज यानी रजोनिवृत्ति मासिक धर्म जब खत्‍म होने वाला रहता है तो महिलाओं में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं. इसकी वजह से मूड में बदलाव, डिप्रेशन, रात को पसीना आना, प्रजनन अंग में ड्राइनेस और यूटीआई का खतरा बढ़ जाता है. जबकि क्रैनबेरीज के सेवन से पोस्‍ट मेनोपॉज के इन लक्षणों को कम किया जा सकता है.

इम्‍यूनिटी बढ़ाए
क्रैनबेरीज में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. कुछ शोधों में पाया गया है कि विटामिन सी के सेवन से महिलाओं का हार्ट हेल्‍दी रहता है. यह महिलाओं में बैड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है और आर्टरी में ब्‍लॉकेज की समस्‍या को दूर करता है.

एजिंग के लक्षण को करे कम
क्रैनबेरीज में ऐसे ऐसे एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर पर फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान से बॉडी का बचाता है और स्किन कोलेजन फॉरमेशन को बढ़ाने का काम करता है. यह स्किन में लचीलापन बनाए रखता है और इस तरह चेहरे पर झुर्रियां आसानी से नहीं आतीं.

इसे भी पढ़ें : महिलाओं के लिए बहुत जरूरी हैं ये 7 विटामिन, डेली डाइट में जरूर कर लें शामिल, लंबी उम्र तक रहेंगी सेहतमंद

पीएमएस के लक्षणों को करे दूर
इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो मसल्‍स क्रैम्‍प को ठीक करने में मदद कर सकता है. इस तरह यह पीएमएस के लक्षणों को कम करने में भी काफी मदद कर सकता है. इसके अलावा डिप्रेशन, एंग्‍जायटी, बैक पेन, ब्रेस्‍ट टेन्‍डरनेस जैसे लक्षणों को भी कम करता है.

ऑस्टियोपोरोसिस को रोके
उम्र के साथ बोन्‍स कमजोर होने लगते हैं और कैल्शियम की कमी से दर्द की समस्‍या होने लगती है. लेकिन क्रैनबेरीज में मौजूद मैग्नीशियम इस समस्‍या को दूर करने में काफी मदद करता है और मेनोपोज के दौरान बोन्‍स को मजबूत रखने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें :महिलाएं कृप्या ध्यान दें, हार्ट अटैक की वजह बन सकती है आपकी ये आदत, जोखिम से बचने के लिए करें 5 उपाय

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments