Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetखत्म हो रहा Xiaomi का जलवा! Apple और Samsung कर दिया बड़ा...

खत्म हो रहा Xiaomi का जलवा! Apple और Samsung कर दिया बड़ा नुकसान


नई दिल्ली। एशियाई मार्केट में Xiaomi एक लीडिंग स्मार्टफोन ब्रांड बना हुआ था। लेकिन पिछले कुछ सालों में भारत समेत कुछ अन्य एशियाई देशों में Xiaomi के स्मार्टफोन का जलवा कम हुआ है। जबकि Xiaomi की जगह Apple और Samsung जैसे ब्रांड ले रहे हैं। अगर आंकड़ों की बात करें, तो एशियाई मार्केट में सैमसंग एक लीडिंग स्मार्टफोन ब्रांड बनकर उभरा है। भारत और चीन दोनों जगह Xiaomi स्मार्टफोन की सेल में गिरावट दर्ज की गई है। बता दें कि भारत और चीन में दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफोन मार्केट मौजूद है।

किसका कितना रहा मार्केट शेयर
अगर आंकड़ों की बात करें, तो सैमसंग 22.25 फीसद मार्केट शेयर के साथ एशिया का नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड बना हुआ है। जबकि 17.15 फीसद के साथ ऐपल दूसरे सबसे पॉपुलर स्मार्टफोन ब्रांड बनकर उभरा है। जबकि 16.19 फीसद के साथ Xiaomi तीसरा पॉपुलर ब्रांड बना हुआ है। वही चौथे पायदान पर Oppo है। इसका मार्केट शेयर 10.82 फीसद है। वही Vivo 9.7 फीसद के साथ पांचवां सबसे पसंदीदा ब्रांड बना हुआ है।

मार्केट शेयर

  • Samsung – 22.25 फीसद
  • Apple – 17.15 फीसद
  • Xiaomi – 16.19 फीसद
  • Oppo – 10.82 फीसद
  • Vivo – 9.7 फीसद

ऐपल की सेल में जोरदार इजाफा
अगर ऐपल की बात करें, तो कंपनी ने एशियाई मार्केट में पिछले कुछ सालों में तेजी से कारोबार बढ़ाया है। साथ ही एशियाई मार्केट से Huawei जैसी कंपनियों के निकलने के बाद ऐपल ने इस जगह को कैप्चर कर लिया है। इसके अलावा ऐपल कंपनी की ओर से स्टूडेंट्स को रियायती दरों में iPhone उपलब्ध कराने की स्कीन उपलब्ध कराई गई हैं, जिसकी वजह से Apple डिवाइस की सेल में जोरदार इजाफा दर्ज किया गया है। अगर सैमसंग की बात करें, तो कंपनी ने हर प्राइस प्वाइंट में स्मार्टफोन को पेश किया है। साथ ही फोल्डेबल स्मार्टफोन की वजह से भी सेल में इजाफा हुआ है।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments