Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetखराब हुई रोबोट की नीयत! महिला को गलत तरह से छुआ, देखें...

खराब हुई रोबोट की नीयत! महिला को गलत तरह से छुआ, देखें वीडियो


हाल ही में एक मेल रोबोट उस समय सुर्खियों में आ गया, जब उसने एक महिला को गलत तरीके से छूने की कोशिश की। इस घटना का वीडियो तेजी से वायरल हुआ, जिसके बाद सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है। वायरल हुआ वीडियो, सऊदी अरब के रियाद में हाल ही में हुए टेक्नोलॉजी फेस्टिवल डीपफेस्ट का है, जिसके बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के व्यवहार के बारे में चिंता बढ़ गई है। यह फुटेज सऊदी अरब के पहले मेल ह्यूमनॉइड रोबोट ‘मुहम्मद’ के अनवील का है। घटना के 7 सेकंड के वीडियो में, जो तेजी से वायरल हो रहा है में रिपोर्टर राव्या कासेम एक रोबोट के बारे में बात करती हुई दिखाई दे रही हैं, और उसी दौरान, रोबोट अपना हाथ उनकी पीठ की ओर बढ़ाता है और उन्हें छूता हुआ दिखाई देता है।

ऐसा लगता है कि रोबोट के इस व्यवहार के बाद रिपोर्टर कासेम भी थोड़ी देर के लिए दंग रह गईं।

वीडियो में आप भी देखें रोबोट की हरकत

रोबोट बनाने वाली कंपनी ने कहा ये

रोबोट की इस हरकत से बहस छिड़ गई है। रोबोट मुहम्मद के डेवलपर्स, क्यूएसएस सिस्टम्स का दावा है कि रोबोट खुद से काम करता है। कंपनी ने कहा कि रोबोट का व्यवहार सामान्य मापदंडों के भीतर था, और रोबोट ने डेमोंस्ट्रेशन के दौरान लोगों को बहुत करीब आने से रोकने के लिए कदम उठाया। क्यूएसएस ने मेट्रो यूके से कहा “हमने पहले ही फुटेज और घटना के आसपास की परिस्थितियों की गहन समीक्षा कर ली है और मुहम्मद के अपेक्षित व्यवहार से कोई विचलन नहीं हुआ है, हालांकि, हम रोबोट के मूवमेंट के क्षेत्रों में किसी को भी करीब आने से रोकने के लिए अतिरिक्त उपाय करेंगे।”

पूरे ₹35000 कम में 1 लाख का मैकबुक, सबसे सस्ते मिल रहे ये पांच Apple प्रोडक्ट

कुछ लोगों ने किया रोबोट का सपोर्ट

सोशल मीडिया यूजर्स ने मिली-जुली प्रतिक्रिया व्यक्त की। कुछ लोगों ने रोबोट के इस व्यवहार की आलोचना की, जबकि अन्य ने सामाजिक संकेतों की गलतफहमी या गलत व्याख्या का सुझाव देते हुए इसका बचाव किया। ऐसी अटकलें हैं कि रोबोट हाथ मिलाने की कोशिश कर रहा होगा या रिपोर्टर को दूरी बनाए रखने के लिए कह रहा होगा, लेकिन रिपोर्टर के नजदीक होने के कारण टच हो गया होगा।

रोबोट मुहम्मद, सारा का मेल वर्जन है

इवेंट के आयोजकों ने डेमो के दौरान रोबोट से सुरक्षित दूरी बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया है, जिससे उपस्थित लोगों की सुरक्षा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता उजागर हुई है। रोबोट मुहम्मद, सारा का मेल वर्जन है। इवेंट में रोबोट मुहम्मद ने इस तरह अपना परिचय दिया “मैं मुहम्मद हूं, मनुष्य के रूप में पहला सऊदी रोबोट। इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में हमारी उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए एक नेशनल प्रोजेक्ट के रूप में सऊदी अरब किंगडम में मैन्युफैक्चर और डेवलप किया गया था।”

क्यूएसएस सिस्टम्स के अनुसार, रोबोट उन कामों को अंजाम दे सकता है, जिनके लिए बेहद सटीकता की जरूरत होती है या ऐसी परिस्थितियों में भी काम कर सकता है, जहां इंसानों को खतरा हो।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments