Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleखरीदना हो दूल्हे के लिए सेहरा या मोड़ी.. तो एक बार जरुर...

खरीदना हो दूल्हे के लिए सेहरा या मोड़ी.. तो एक बार जरुर आए इस जगह, सस्ते में…


उधव कृष्ण/पटना. बनारस जैसी तंग गलियों वाली पटना सिटी में एक प्रसिद्ध गली है, जिसका नाम ही मौड़ी गली है. दुकानदार राहुल गर्ग बताते हैं कि यहां 80 साल से भी अधिक समय से शादी विवाह से जुड़े विभिन्न आइटम बनाए और बेचे जाते हैं. राहुल गर्ग की माने तो बिहार के सबसे बड़े होलसेल मार्केट के रूप में विख्यात मच्छरहट्टा गली में बिहार के साथ-साथ अन्य राज्यों और नेपाल से भी लोग शॉपिंग करने आते हैं. राहुल आगे कहते हैं कि जितना समान आपको खुदरा बाजार में 1 लाख रुपए का मिलता है उठना समान यहां 50 हजार में खरीदा जा सकता है. इसकी वजह ये है कि यहां घर-घर में शादी विवाह से जुड़े आइटम मसलन मौड़ी (सेहरा), पगड़ी, आर्टिफिशियल माला, सिंदूरदानी इत्यादि का निर्माण किया जाता है.

दुकानदार संजय कुमार शर्मा बताते हैं कि 45 रुपये प्रति पीस से दूल्हे की डिजाइन पगड़ी की शुरुआत होती है जो 350 रुपए तक जाती है. वहीं, बारातियों के लिए पगड़ी की शुरुआत 27 रुपए प्रति पीस से होती है. इसके अलावा यहां कई तरह की मौड़ी भी मिलती है. संजय बताते हैं कि मौड़ियों के लिए ही मौड़ी गली फेमस है. 50 से भी अधिक डिजाइन की पगड़ी के अलावा शेरवानी का मैचिंग दुपट्टा, सजावट के समान के साथ मेंहदी और हल्दी लिखे आकर्षक बोर्ड भी मिलते हैं. बताते चलें कि मौड़ी में जितना काम किया होता है उसका दाम उतना अधिक होता है. हालांकि, 500 रुपए से कम में ही एक से एक डिजाइन वाले मौड़ी और पगड़ी आपको यहां मिल जाएंगे.

यह भी पढ़ें- पानी की कमी से नहीं हो रही थी खेती, तो 25 साल पहले लगा दिया इसका बगीचा, आज हर साल कमा रहे लाखों

80 साल से चल रही दुकान
दुकानदार राहुल गर्ग बताते हैं कि आजकल शादियों का ट्रेंड बदला है. फिर भी ट्रेडिशनल पग आज भी लोग पहनना पसंद करते हैं. यही कारण है कि कई-बड़े इवेंट ऑर्गेनाइजर भी यहां ऑर्डर पर मनपसंद डिजाइन और साइज के पगड़ी इत्यादि का ऑर्डर देते हैं. राहुल आगे कहते हैं कि यहां पुश्तों से मौड़ी, पगड़ी और विवाह के सजावटी सामान इत्यादि के बनाने का काम चलता आ रहा है.

Tags: Bihar News, Lifestyle, Local18, PATNA NEWS



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments