Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthखाली पेट भूलकर भी न करें छाछ का सेवन,पेट की सेहत को...

खाली पेट भूलकर भी न करें छाछ का सेवन,पेट की सेहत को होगा बड़ा नुकसान


हाइलाइट्स

छाछ में लैक्टिक एसिड होता है जो खाली पेट आंत में मौजूद गुड बैक्टीरिया को मार सकता है.
हालांकि खाना खाने के बाद छाछ पीने से पेट को बहुत फायदा पहुंचता है

Avoid yoghurt in empty stomach: जब हम रात में खाना खाकर सोते हैं तो हमारे शरीर की बहुत सी प्रणाली भी आराम करती है. आराम की इस अवस्था के बाद जब हम सुबह में जागते हैं तो ये सारी प्रणाली फिर से सक्रिय होने लगती है. इस कारण पेट में कई तरह के परिवर्तन होते हैं और इस स्थिति में पेट में क्या जाता है, इसका बहुत ज्यादा असर होता है. विज्ञान के मुताबिक हमारी आंत में एक हजार अरब से भी ज्यादा बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो पाचन तंत्र की विभिन्न अवस्थाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जब हम रात में सो रहे होते हैं तब ये बैक्टीरिया ऐसे रसायन का निर्माण करते हैं जिनसे पेट में एसिड नहीं बनता लेकिन हम जो चीज खाते हैं इसका सीधा असर इन बैक्टीरिया पर होता है. फूड में कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें खाने से इन गुड बैक्टीरिया पर हमला हो सकता है और इससे हमारे पेट को भारी नुकसान पहुंच सकता है. छाछ भी इनमें से एक है. इसलिए कहा जाता है कि खाली पेट छाछ का भूलकर भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें- क्या कोरोना वैक्सीन से सडेन कार्डिएक डेथ हो जाता है! एक्सपर्ट की हैरतअंगेज चेतावनी से सनसनी

गुड बैक्टीरिया को मार देता है
गार्जियन डॉट एनजी की एक खबर के मुताबिक खाली पेट छाछ का सेवन पेट को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है. इससे पेट में मौजूद गुड बैक्टीरिया मरने लगते हैं. हालांकि छाछ पीने के कई फायदे हैं. छाछ को प्रोबायोटिक्स भी कहा जाता है क्योंकि यह गुड बैक्टीरिया का दोस्त होता है. लेकिन सुबह खाली पेट छाछ का सेवन इन्हीं बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचाने लगता है. दरअसल, छाछ में लैक्टिक एसिड होता है. सुबह में पेट में तरल पदार्थों की कमी हो जाती है जिसके कारण लेक्टिक एसिड का सीधा असर इन बैक्टीरिया पर पड़ता है. इससे पेट में गुड बैक्टीरिया मरने लगते हैं.

एसिडिटी को बढ़ाता है
जब पेट में गुड बैक्टीरिया की कमी होने लगती है तो पेट में एसिडिटी भी बनने लगता है क्योंकि गुड बैक्टीरिया से ऐसे रसायन निकलते हैं जो एसिडिटी को बनने से रोकते हैं. इसलिए खाली पेट छाछ पीने एसिडिटी बढ़ जाती है. यही कारण है कि खाली पेट छाछ का सेवन मना किया जाता है. इस तरह खाली पेट छाछ पेट की सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाता है.
इसे भी पढ़ें-  Prevention of asthma: सर्दी में क्यों परेशान करने लगता है अस्थमा, जानिए कैसे करें इससे बचाव

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments