Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleखीर बनाते समय बस डाल दें ये 5 चीजें, भूल जाएंगे बाजार...

खीर बनाते समय बस डाल दें ये 5 चीजें, भूल जाएंगे बाजार की रबड़ी का स्वाद


शिखा श्रेया/रांची. हमारे देश में कोई भी शुभ अवसर हो और उस दौरान खीर ना बने ऐसा हो ही नहीं सकता.बच्चे एग्जाम में पास हो जाए या फिर नई नौकरी लग जाए खीर बनना जरूरी होता है. ऐसे में अगर आप बिल्कुल बाजार के रबड़ी की तरह खीर बनाना चाहते हैं तो बस इन पांच चीजों को डाल दें. इससे आपकी खीर बिल्कुल बाजार की राबड़ी जैसी लगेगी और लोग उंगलियां चाटते रह जाएंगे.

झारखंड की राजधानी रांची की कुकिंग एक्सपर्ट शालिनी में लोकेल 18 को बताया कि खीर बनाते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना है. इससे आपकी खीर बिल्कुल रबड़ी मलाई की तरह लगेगी. उसके बाद आपको कोई और मीठा बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ना ही आपको बाजार से कभी मिठाई खरीदने की जरूरत पड़ेगी.

खीर में जरुर डाले ये 5 चीजें

• शालिनी ने बताया कि खीर बनाते समय आपको खास तौर पर काजू के पेस्ट का प्रयोग जरूर करना है. इससे आपकी खीर बहुत रिच बनेगी. आप काजू को आधे घंटे के लिए उबाल लें या फिर गर्म पानी में डालकर छोड़ दें और फिर इसका पेस्ट बना लें खीर बनाते समय इसको डाल दें.

• बादाम का पेस्ट भी काजू के स्वाद को काफी बढ़ाता है. रात भर बादाम भिगोकर छोड़ दें और सुबह में इसे पीसकर खीर में डाल दें.

• केसर खीर में ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता. केसर डालने से सिर्फ खीर में खूबसूरत कलर ही नहीं आता.- बल्कि, इसका स्वाद भी काफी बढ़ जाता है.

• खीर में थोड़ा सा मेवा भी डाल सकते हैं. खोवा डालने से खीर बहुत ही रिच बनती है और काफी मलाईदार व रबड़ी जैसा फ्लेवर आता है.

• अखरोट और पिस्ता का पेस्ट बनाकर खीर उतारते समय डाल दीजिए. फिर देखिए आपकी खीर बाजार की रबड़ी और गुलाब जामुन को कैसे फेल करती है. यह न सिर्फ टेस्ट में लाजवाब लगेगी. बल्कि,आप दो चम्मच से अधिक खीर नहीं खा पाएंगे.

Tags: Food 18, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments