Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleखूबसूरती छीन लेता है गर्दन पर जमा काला दाग, 3 तरीके से...

खूबसूरती छीन लेता है गर्दन पर जमा काला दाग, 3 तरीके से करें इन्‍हें दूर


हाइलाइट्स

कई बार धूप और प्रदूषण की वजह से स्किन पर दाग बन जाते हैं.
आप आलू के रस की मदद से इन्‍हें बड़ी आसानी से दूर कर सकते हैं.

Kali Gardan Saaf Karne Ke Tarike: अक्‍सर लोगों की शिकायत होती है कि वह सफेद शर्ट इसलिए नहीं पहन पाते, क्‍योंकि उनके कॉलर काले गंदे हो जाते हैं. इस परेशानी को दूर करने का आसान तरीका है कि आप अपने गर्दन के कालापन को दूर कर लें. जी हां, दरअसल, धूल, पॉल्‍यूशन आदि की वजह से स्किन पर गंदगी अटक जाती है, ऐसे में हम अपने हाथ पैर, और चेहरे को तो क्‍लीन आसानी से कर लेते हैं, लेकिन गर्दन साफ करना भूल जाते हैं. जिस वजह से इन पर काले क्रीज जैसे निशान बनने लगते हैं. इन्‍हें बाद में साफ करना मुश्किल हो जाता है. यहां हम बता रहे हैं कि काले गर्दन को किस तरह आसानी से चमका सकते हैं.

काली गर्दन को साफ करने के घरेलू उपाय (home remedies to get rid of dark neck)

शहद और ब्राउन शुगर का स्‍क्रब
आप एक कटोरी लें और इसमें एक चम्‍मच ब्राउन शुगर लें. अब इसमें दो बूंद नींबू का रस, एक चम्‍मच शहद मिलाएं. अब आप इसे नहाने से 20 मिनट पहले गर्दन पर लगाकर छोड़ दें. अब आप हाथ को हल्‍का गीला करें और गर्दन को अच्‍छी तरह स्‍क्रब करें. फिर नहाते वक्‍त गर्दन को पानी से अच्‍छी तरह धो लें. गर्दन की स्किन चमक उठेगी.

एलोवेरा का इस्‍तेमाल
आप एलोवेरा के ताजा जेल की मदद से भी गर्दन की गंदगी को निकाल सकते हैं. इसके लिए आप ताजा पत्तियों से जेल निकालें और इसे अच्‍छी तरह गर्दन पर लगा लें. अब आप हल्‍के हाथ से इसे स्किन पर स्‍क्रब करें. धीरे धीरे गंदगी बाहर आ जाएगी. यह पिगमेंटेशन को भी दूर करने का काम करता है.

इसे भी पढ़ें: तेज धूप में कहीं झुलस न जाए त्वचा, घर से बाहर निकलते समय 5 बातें रखें याद, सनबर्न, स्किन टैनिंग से भी होगा बचाव

आलू का रस आएगा काम
गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए आप आलू का इस्‍तेमाल करें. इसके लिए एक आलू को धो लें और मिक्‍सी में पीस लें. छन्‍नी की मदद से इसे छानकर रस निकाल लें. अब कॉटन की मदद से इसे गर्दन पर लगाएं और छोड़ दें. यह पैच और पिगमेंटेशन को कम करने का काम करता है.  नहाने से 15 मिनट पहले आप ऐसा करें. अंदर तुरंत दिखेगा.

इसे भी पढ़ें :घर में रखी इस सस्ती सब्जी से चेहरे पर लाएं निखार, स्किन केयर रूटीन में ऐसे करें शामिल, सनबर्न, टैनिंग से पाएं छुटकारा

हालांकि, इनके इस्‍तेमाल से पहले अपनी स्किन पर पैच टेस्‍ट जरूर करें. अगर स्किन पर पैच बन रहे हैं या किसी तरह का इर्रिटेशन हो रहा है तो इनका इस्‍तेमाल ना करें.

Tags: Glowing Skin, Lifestyle, Skin care



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments