Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeLife Styleगजब का फायदेमंद है यह खास किस्म का चना, नस-नस में जमी...

गजब का फायदेमंद है यह खास किस्म का चना, नस-नस में जमी गंदगी को कर देता है बाहर


रवि पायक/ भीलवाड़ा. आज के दौर में हर कोई व्यक्ति अपने आप को स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाने के लिए कई प्रकार के जतन करते हैं. जिनमें कसरत करना और फल सब्जियों का खाना आदि शामिल है. वैसे तो आपने अपने फ्री टाइम में खाने वाले चने की तो बहुत सी वेरायटी देखी होगी. चने – भूंगडे से तो सब वाकिफ है. लेकिन इन दिनो भीलवाड़ा की सड़कों पर एक अलग ही तरह के चना- भूंगडे नजर आ रहे हैं. लोग इसकी जमकर खरीदारी भी कर रहे हैं.

बरसाती चने

यह चने बरसाती चने कहलाते हैं जो इसी सीजन में भीलवाड़ा की सड़कों पर दिखाई देते हैं. देखने मे तोयह चने मामूली चने की तरह दिखाई पड़ते हैं पर जब इसमें मसाले डाले जाते हैं तो यह लोगों को एक अलग ही स्वाद प्रदान करते हैं. कहा जाता है कि व्यक्ति को चने खाने चाहिए और कई वर्कआउट करने वाले लोग भी इसे अपनी डाइट में भी शामिल करते हैं.

भीलवाड़ा जिले में इन दिनों एक व्यक्ति बीते कई सालों से इन्हें बेच रहा है. उन्होंने भीलवाड़ा शहर के लोगों को चने भूंगडे का स्वाद देते हुए अपने आदि जिंदगी बिता दी. कैलाश चंद्र कहते हैं कि यह बरसाती चने केवल मात्र चार महीना के लिए बाजार में बिकने के लिए आते हैं और सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं.

चने खाने के फायदे

वहीं डॉक्टी बताते हैं रोजाना चने का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है. रोज सुबह खाली पेट भुने हुए चने खाने से शरीर में जमा टॉक्सिन आसानी से बाहर निकल जाते हैं. चना खून साफ करने में भी मदद करता है. इससे त्वचा में निखार आता है, खून साफ होता है और खून से संबंधित समस्याएं दूर होती हैं.

Tags: Health News, Hindi news, Local18, Rajasthan news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments