Friday, September 6, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetगणतंत्र दिवस 2024 की परेड के लिए हो जाएं तैयार, मोबाइल और...

गणतंत्र दिवस 2024 की परेड के लिए हो जाएं तैयार, मोबाइल और TV पर ऐसे देख पाएंगे


ऐप पर पढ़ें

भारत अपना ऐतिहासिक 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है और हर साल की तरह इस बार भी भव्य परेड का आयोजन राजधानी दिल्ली में कर्तव्य पथ पर किया गया है। साल 1950 में  26 जनवरी को देश का संविधान लागू किया गया था और भारत  दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में स्थापित हुआ था। आप भव्य परेड का आयोजन अपने मोबाइल डिवाइस और टीवी पर देख सकते हैं। 

75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति और केंद्रीय  मंत्रियों के अलावा ढेरों मेहमान और VIP कर्तव्य पथ पर होने वाले आयोजन का हिस्सा बनेंगे। इस साल होने वाली गणतंत्र दिवस परेड में देश की सैन्य क्षमता के अलावा अलग-अलग राज्यों की संस्कृति और विविधता की झलक झांकियों में देखने को मिलेगी।  

Jio Republic Day Offer ने मचाई धूम, एक रीचार्ज पर मिल रहे हैं 13,000 रुपये से ज्यादा के फायदे

खास थीम पर आधारित होगी परेड

साल 2024 में गणतंत्र दिवस परेड की  थीम  ‘विकसित भारत’ और ‘भारत: लोकतंत्र की मातृका’ (इंडिया: मदर ऑफ डेमोक्रेसी) रखी गई है। परेड में  दिखाया जाएगा कि भारत किस तरह लोकतंत्र को बढ़ावा देता रहा है। इस आयोजन के मुख्य अतिथि के तौर पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों इस परेड  का हिस्सा बनेंगे। भव्य आयोजन के लिए 77,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है, जिनमें  से 42,000 सीटें आम लोगों के लिए रिजर्व की गई हैं। 

ऐसे लाइव देख पाएंगे पूरा आयोजन

गणतंत्र  दिवस परेड 26 जनवरी को सुबह 9 बजकर 30  मिनट पर  शुरू होगी। यह विजय पथ से शुरू होकर कर्तव्य पथ तक जाएगी। इस आयोजन का लाइव प्रसारण दूरदर्शन टीवी और ऑल इंडिया  रेडियो की ओर से किया जाएगा। टीवी पर दूरदर्शन के चैनल्स पर आप यह आयोजन देख सकेंगे। वहीं, दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो के यूट्यूब चैनल पर भी इसे लाइवस्ट्रीम किया जा सकता है। 

अपडेट करवाना है आधार कार्ड? ऐसे पता चलेगा नजदीकी आधार इनरोलमेंट सेंटर का एड्रेस

मोबाइल डिवाइसेज पर आप यूट्यूब ऐप  में जाकर  इस आयोजन को लाइव देख सकेंगे। हालांकि, अगर आप दिल्ली में हैं और परेड को सामने से देखना चाहते हैं तो www.aamantran.mod.gov.in पर जाकर अपने टिकट ऑनलाइन  बुक कर सकते हैं। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments